Colombia Prison: कोलंबिया (Colombia) के तुलुआ शहर में मंगलवार तड़के जेल (Prison) से भागने के प्रयास में कम से कम 49 कैदी मारे गए और दर्जनों अन्य घायल हो गए.  न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक राष्ट्रीय जेल एजेंसी (National Prisons Agency) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. नेशनल पेनिटेंटरी एंड जेल इंस्टीट्यूट (National Penitentiary and Prison Institute) के एक प्रवक्ता ने कहा, "अब तक 49 लोगों की मौत हो चुकी है." उन्होंने कहा कि गिनती प्रारंभिक थी और "बदल सकती है."


न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक काराकोल रेडियो ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि आग लगने के बाद भागने की कोशिश के दौरान यह हादसा हुआ. उस रिपोर्ट के मुताबिक, 40 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.


जेलों में क्षमता से अधिक लोग 
कोलंबिया की जेलों में क्षमता से अधिक लोग हैं. अधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक कोलंबिया जेलों में 81,000 लोगों की क्षमता है, लेकिन लगभग 97,000 रहने की क्षमता है. पुर्तगाल का दौरा कर रहे राष्ट्रपति इवान डुके ने ट्वीट कर कहा कि घटना की जांच की जाएगी. उन्होंने कहा, "हमें तुलुआ, वैले डेल काका में जेल में हुई घटना पर खेद है. 


लैटिन अमेरिका के जेलों में अक्सर होती है हिंसा 
लैटिन अमेरिका (Latin America) की कई जेलों (Prisons) में अत्यधिक भीड़भाड़ है. जेलों में घातक दंगे अक्सर होते रहते हैं. पिछले एक साल में पड़ोसी इक्वाडोर (Ecuador) की जेलों में सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है, सरकार कहती है यह ड्रग गिरोहों के बीच प्रतिद्वंद्विता से जुड़ी हिंसा है, हालांकि इसे दबाने में वह विफल रही है.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: यूक्रेन के शॉपिंग मॉल पर रूसी हमले में मृतकों की संख्या बढ़कर 18 हुई, UNSC ने बुलाई आपात बैठक


US Strike in Syria: सीरिया में अमेरिकी स्ट्राइक, निशाने पर था जिहादी ग्रुप का लीडर, अल कायदा से जुड़े थे तार