न्यूयॉर्क: अमेरिका में 60 फीसदी से ज्यादा युवा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पसंद नहीं करते. यहां हुए एक सर्वे ने खुलासा किया कि मात्र 37 फीसदी लोग ही उनके पक्ष में हैं. मैसाचुसेट्स-लोवेल यूनिवर्सिटी द्वारा कराए गए सर्वे में 18 से 37 साल के 1000 अमेरिकी युवाओं को शामिल किया गया. ट्रंप के प्रदर्शन का आंकलन गन कंट्रोल, इमिग्रेशन पॉलिसी और 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के संभावित उम्मीदवार जैसे प्रमुख मुद्दों के आधार पर किया गया.


एक सर्वे के मुताबिक लगभग 70 फीसदी लोगों ने ट्रंप के ट्विटर पर वर्ताव को स्वीकार नहीं किया. उनके मुताबिक ट्रंप बहुत ज्यादा ट्वीट करते हैं. यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर जॉन क्लूवेरिअस ने कहा, "रिपब्लिकन युवाओं को ट्रंप और राष्ट्रपति के तौर पर उनके काम पसंद हैं लेकिन उनमें 40 फीसदी लोग चाहते हैं कि ट्रंप कम ट्वीट किया करें." क्लूवेरियस ने कहा, "इससे यह पता चलता है कि उनके कट्टर समर्थकों के बीच भी ऑफिस को लेकर राष्ट्रपति के व्यक्तिगत दृष्टिकोण की चिंता है."


गन कंट्रोल के मुद्दे पर 60 फीसदी लोगों ने हथियारों की खरीद और साथ रखने पर बढ़ते प्रतिबंध का समर्थन किया, वहीं 21 फीसदी लोगों ने कहा कि अभी के प्रतिबंध पर्याप्त है लेकिन 18 फीसदी लोगों ने प्रतिबंधों को कम करने का समर्थन किया. इमिग्रेशन के मुद्दे पर युवाओं ने बाकी मुद्दों की तुलना में बहुत कम उदारता दिखाई.


सर्वे में युवाओं से 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवारों की क्षमताओं के बारे में भी पूछा गया. इस पर 54 फीसदी युवाओं ने कहा कि वो डेमोक्रेटिक उम्मीदवार को चुनेंगे, चाहे वो कोई भी हो, वहीं 27 फीसदी लोगों ने ट्रंप को अपनी पसंद बताया. युवाओं ने अपने सबसे पसंदीदा राजनेता के रूप में जो बिडन और बर्नी सैंडर्स को चुना.


ये भी देखें


फटाफट: RSS ने राम मंदिर को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशाना