Four Indian-Americans Arrested In US: अमेरिका में चार भारतीय-अमेरिकी नागरिकों सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इस सभी को 60 करोड़ डॉलर के अवैध लेन-देन के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. अमेरिकी अटॉर्नी फिलिप आर सेलिंगर ने मीडिया से बात करते हुए इस बात की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सभी को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किया गया. ये गिरोह लंबे समय से अवैध लेन-देन लोगों को चूना लगा रहा था. 


पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, 60 करोड़ डॉलर के अवैध लेन-देन के आरोप में जिस पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें भारतीय मूल के राज वैद्य (26), राकेश वैद्य (51), श्रेय वैद्य (23) और नील पटेल (26) शामिल हैं. वहीं, अवैध लेन-देन के आरोप में गिरफ्तार पांचवां व्यक्ति न्यूयॉर्क के ग्रेट नेक क्षेत्र का रहने वाला है, जिसकी पहचान यूसुफ जैंफर (57) के रूप में की गई है. 


कई फर्जी कंपनियां संचालित कर रहा था गिरोह 


अदालत के दस्तावेजों के अनुसार, राज वैद्य, राकेश वैद्य, श्रेय वैद्य और नील पटेल ने कथित तौर पर 2019 से न्यूयॉर्क शहर के डायमंड डिस्ट्रिक्ट में कई हीरे, सोने और आभूषण संबंधित कई कंपनियों का संचालन कर रहे थे. संघीय अभियोजकों ने कहा कि जैंफर न्यूयॉर्क के रोडियो सहित डायमंड जिले में कई कंपनियां संचालित कर रहा था.


ऐसे खुली पोल 


अभियोजक के मुताबिक, सभी आरोपियों ने इन और दूसरी कंपनियों की आड़ में ग्राहकों से करोड़ों डॉलर का गैरकानूनी वित्तीय लेन-देन किया. इसके साथ ही इस गिरोह ने एक वक्त में करोड़ों डॉलर की नकदी प्राप्त की. साथ ही एक वक्त पर कई के अवैध लेन-देन किया, जिससे इनकी पोल खुल गई. कोर्ट के अनुसार,  इनकी कोई भी कंपनी न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी या फिर फाइनेंशियल क्राइम्स एंफोर्समेंट नेटवर्क (फिनसेन) में पंजीकृत नहीं थी. गौरतलब है कि अमेरिका के कानून के तहत अवैध लेन-देन के आरोप अधिकतम पांच साल तक की जेल और 250,000 डॉलर का जुर्माना का प्रावधान है. 


ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023: क्या जिनपिंग के जी20 में नहीं आने से बाइडेन नाराज? चीनी प्रधानमंत्री से बनाएंगे दूरी