Ukraine Russia War: यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) का कहना है कि 8 क्रूज मिसाइलों (cruise missiles) ने विनित्सिया  (Vinnytsia) शहर को निशाना बनाया है. उन्होंने बताया विनित्सिया एयरपोर्ट पूरी तरह से नष्ट हो गया है.


राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पश्चिमी सहयोगियों से एक बार फिर से नो-फ्लाई ज़ोन के लिए अपील की है. उन्होंने कहा, "हमारे लोगों की रक्षा करना आपका कर्तव्य है, या कम से कम हमें प्लेन ही दे दें. यदि आप नहीं करते हैं, तो हम यही निष्कर्ष निकालेंगे कि आप चाहते हैं कि हम धीरे-धीरे मारे जाएं."


विनित्सिया  पश्चिम-मध्य यूक्रेन में स्थित एक शहर है और यूक्रेनी राजधानी कीव के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 160 मील की दूरी पर स्थित है.


जेलेंस्की का दावा ओडेसा पर हो सकता है रूसी हमला


इससे पहले राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रविवार दावा किया था कि रूसी सेना काला सागर तट पर एक ऐतिहासिक बंदरगाह शहर (historic port city) ओडेसा (Odessa) पर गोलाबारी करने की तैयारी कर रही है. उन्होंने एक वीडियो में दावा किया, "वे ओडेसा पर बमबारी करने की तैयारी कर रहे हैं. ओडेसा!"


राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा, "रूसी हमेशा ओडेसा आए हैं. उन्होंने हमेशा ओडेसा में केवल गर्मजोशी महसूस की है. केवल ईमानदारी. और अब क्या? ओडेसा के खिलाफ बम? ओडेसा के खिलाफ तोपखाने? ओडेसा के खिलाफ मिसाइलें?"  उन्होंने कहा, "यह एक युद्ध अपराध होगा. यह एक ऐतिहासिक अपराध होगा."


रूस-यूक्रेन युद्ध 11वें दिन भी जारी है. बेलारूस से रूसी सेनाएं भी उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्व से राजधानी कीव की तरफ आगे बढ़ी हैं, जबकि एक अन्य समूह ने उत्तरी शहर खारकीव पर बमबारी की है. यूक्रेन के कई शहरों पर बमबारी और गोलाबारी की गई है और संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि लड़ाई से दस लाख से अधिक नागरिक बेघर हो गए हैं.


यह भी पढ़ें: 


Ukraine Russia War: यूक्रेन के खिलाफ कब जंग रोकेगा रूस? तुर्की के राष्ट्रपति के सामने पुतिन ने किया खुलासा 


Russia Ukraine War: अमेरिका और पोलैंड के बीच बड़ी डील ! यूक्रेन को रूस से युद्ध के लिए मिलेंगे लड़ाकू विमान