लंदन: ब्रिटेन के एक पूर्व सैनिक ने कोरोना वायरस से जंग में अपने देश की आर्थिक मदद करने के लिए एक अलग तरीका निकाला है. 99 साल के पूर्व सैनिक टॉम मूर ने एक ऑनलाइन फंड रेजिंग अभियान की शुरूआत की. इस अभियान के लिए उन्होंने तय किया कि वह अपने बगीचे ने 100 चक्कर लगाएंगे. इस दौरान जुटाए गए पैसे को वह NHS को दान कर देंगे.


पूर्व सैनिक टॉम मूर द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश सेना का हिस्सा थे. उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी की है. 99 साल के टॉम अपने वॉकिंग फ़्रेम की सहायता से यॉर्कशायर शहर स्थित अपने घर में बने बगीचे के चक्कर लगा रहे हैं. उन्होंने तय किया था कि वह अपने 100वें जन्मदिन से पहले 100 चक्कर पूरे कर जमा की गई राशि को NHS (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा) को दे देंगे. टॉम 30 अप्रैल को 100 साल के हो जाएंगे.


टॉम का लक्ष्य था कि वह अपने इस फंड रेजिंग अभियान के ज़रिए 5 लाख यूरो की रक़म जुटाकर NHS को दे देंगे. लेकिन अभी तक उनके फंड रेजिंग अभियान के जरिए वह 1 करोड़ यूरो से अधिक की रकम जुटा चुके हैं. उनका कहना है कि जब तक लोग कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पैसे डोनेट करेंगे वह चलने के लिए तैयार है. उन्होंने ब्रिटेन के नागरिकों का उनके द्वारा की गई डोनेशन के लिए शुक्रिया भी कहा.


टॉम की मदद के लिए उनके नाती ने उनका ट्विटर अकाउंट भी बनाया. इस अकाउंट के ज़रिए वह लोगों से फंड रेजिंग के लिए अपील कर रहे हैं. 8 अप्रैल को बनाए गए इस अकाउंट को अब लाखों लोग फ़ॉलो कर रहे हैं. टॉम अपनी बेटी, उनके पति और बच्चों के साथ रहते हैं.


इतना ही ब्रिटेन में टॉम के जज़्बे की लोग तारीफ़ कर रहे हैं. ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने भी एक प्रेस कांफ्रेंस में तारीफ़ की. ग़ौरतलब है कि ब्रिटेन में अब तक 98 हज़ार से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. वहीं इस जानलेवा वायरस के कारण अब तक 12 हज़ार से अधिक लोगों की मौत हो गई है.