Violent Spanish Storm Killed A Toddler: स्पेन में आए भीषण तूफान (Violent Spanish Storm) में एक बच्चे (Toddler) की मौत हो गई है. 20 महीने के इस बच्चे के सिर पर ओलावृष्टि (Hail Storm) के दौरान एक बड़ा ओला (Hailstone) गिर गया था. इस भीषण तूफान में 50 लोग घायल हो गए हैं. 20 साल के बाद ये यहां हुई सबसे भीषण ओलावृष्टि है. इस तूफान का असर इतना तेज था कि यहां घरों की छतें टूट गईं, खिड़कियों के शीशे चटक गए और बिजली के तार टूट गए.


20 साल बाद आया ऐसा प्रलयंकारी तूफान 


स्पेन के स्वायत्त क्षेत्र उत्तर पूर्वी इलाके कैटेलोनिया (Catalonia) के शहर गिरोना (Girona) में तूफान ने कहर बरपाया. इस शहर में मंगलवार शाम आए 10 मिनट के इस तूफान ने जान-माल की हानि की. इस तूफान की वजह से घायल हुए 50 लोगों को चोट लगने के साथ ही कई लोगों की हड्डियां तक टूट गई. तूफान ने छतों को नष्ट कर दिया, बिजली के तार गिरा दिए और खिड़कियां तोड़ डालीं. कैटलोनिया की मौसम सेवा (Catalonia's Meteorological Service) के मुताबिक तूफानी ओलावृष्टि में बरसे ओलों (Hailstones) का व्यास 10 सेमी तक रहा. ये सामान्य से बेहद बड़े आकार के ओले थे.


कहा जा रहा है कि साल 2002 के बाद ये यहां हुई सबसे भीषण ओलों की बारिश है. यहां के स्थानीय चैनल 324 की रिपोर्ट के मुताबिक ओलों की बारिश के दौरान एक ओला 20 महीने के बच्चे को लगा था. इससे ये बच्चा बुरी तरह घायल हो गया. इस बच्चे को गिरोना के एक अस्पताल में ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई. मंगलवार के तूफान से हुए नुकसान के बारे में जनता के सदस्यों से अग्निशामकों को 40 से अधिक कॉल आए. इनमें से अधिकतर कॉल ला बिसबल डी'एम्पोर्डा (Bisbal d'Emporda) शहर से आए थे.


10 मिनट  तक रहा आतंक


कैटेलोनिया के राष्ट्रपति पेरे एरागोन्स (Pere Aragones) ने हादसे को "त्रासदी" बताया. उधर एएफपी समाचार एजेंसी के मुताबिक पार्षद कार्मे वाल (Carme Vall) ने स्थानीय रेडियो को बताया,"ओले केवल 10 मिनट के लिए गिरे, लेकिन यह 10 मिनट का आतंक था." स्थानीय अधिकारियों ने अब  मौसम को लेकर खतरनाक चेतावनी जारी की है. उन्होंने यहां के  निवासियों को चेतावनी दी है कि तटीय क्षेत्र में और बड़े ओले गिर सकते हैं.


कैटेलोनिया की मौसम विज्ञान सेवा के मुताबिक यहां ओलावृष्टि पूरे साल हो सकती है, लेकिन मार्च और सितंबर महीनों के  बीच सबसे अधिक होती है. सामान्य से  बेहद अधिक गर्मी पड़ने का मतलब है कि पास का भूमध्य सागर (Mediterranean Sea) साल के इस वक्त में सामान्य से अधिक गर्म है. इस वजह से भीषण उष्णकटिबंधीय तूफान (Violent Tropical Storms) आने की संभावना अधिक बढ़ जाती है.


ये भी पढ़ेंः


Spain में पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, बीते 10 दिनों में 500 से ज्यादा लोगों की मौत


Watch: स्पेन में फिर शुरू हुआ Bull Run फेस्टिवल, देखिए खूनी खेल का खौफनाक वीडियो