Trending News: यह पढ़कर आप भी चौंक जाएंगे कि 11 वर्षीय एक बच्ची के पेट से बालों का बड़ा गुच्छा निकाला गया है. दरअसल, ऐसा चेक गणराज्य के एक अस्पताल में हुआ है. जहां मंगलवार को डॉक्टरों ने कड़ी मश्कत के बाद एक सफल ऑपरेशन किया. जहां बच्ची के पेट से बालों का बड़ा गुच्छा निकाला गया. इसे देख लोग हैरान रह गए. 


दरअसल, बच्ची एक दुर्लभ बीमारी से ग्रस्त थी, जिसे मेडिकल साइंस की भाषा में हेयर ईटिंग डिसऑर्डर कहा जाता है. बता दें कि इससे जुड़ा पहला केस 1968 में देखने को मिला था. आज भी इस बीमारी के केस बहुत कम ही देखने को मिलते हैं. 


बाल खाने की थी आदत


पूर्वी चेक शहर ओपावा के सिलेसियन अस्पताल के प्रमुख सर्जन मैटस पेटेजा ने कहा कि बच्ची के परिजन जब अस्पताल लेकर आए तो उनकी शिकायत थी कि बच्ची को भूख नहीं लग रही थी और बार-बार उल्टी हो रही है. इसके साथ ही पेट में तेज दर्द बना रह रहा था. उसके पेट की जांच करने और सोनोग्राफी रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद, डॉक्टर ने लड़की के माता-पिता से बात की और पता चला कि उसका पिछले कुछ वर्षों से उसे अपने बाल खाने की आदत है. इसे रॅपन्जेल सिंड्रोम के नाम से जाना जाता है.


बच्ची अब पूरी तरह ठीक


उन्होंने बताया कि यह बीमारी तथाकथित ट्राइकोटिलोमेनिया और ट्राइकोफैगिया से जुड़ी हुई है, जिसमें मरीज अपने बालों को खींचता और खाता है. उन्होंने कहा कि सिंड्रोम ज्यादातर लड़कियों को बचपन से लेकर वयस्क होने तक प्रभावित करता है. डॉक्टर ने बताया कि ऑपरेशन के बाद पेट से बियर मग के आकर का बालों का गुच्छा निकला, जो 20 सेंटीमीटर (8 इंच) लंबा और 8 सेंटीमीटर (3 इंच) चौड़ा था. उसे बच्ची के मुंह से नहीं निकाला जा सकता था. इसलिए ऑपरेशन के अलावा कोई विकल्प नहीं था. डॉक्टर ने बताया कि बच्ची अब पूरी तरह से ठीक है. हालांकि उसे मनोरोग और मनोवैज्ञानिक परामर्श की आवश्यकता अभी पड़ेगी. 


इससे पहले इंग्लैंड में 2017 में 16 वर्षीय लड़की की इस स्थिति से मौत हो गई जब उसके पेट में एक हेयरबॉल की वजह से इंफेक्‍शन हो गया था. वेब एमडी के अनुसार, पहली बार 1968 में इस बीमारी का नाम एक फेयरी-टेल कैरेक्टर, रॅपन्जेल के नाम पर रखा गया था, जो अपने लंबे बालों के लिए प्रसिद्ध थी.


ये भी पढ़ें: Dhaka Explosion: राजधानी ढाका में भीषण विस्फोट, सात लोगों की मौत, 70 से अधिक घायल