वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय-अमेरिकियों के बड़े हिस्से का जुड़ाव डेमोक्रेटिक पार्टी से बना रहेगा और उनका रिपब्लिकन पार्टी की ओर स्थानांतरित होने का बहुत कम संकेत मिल रहा है. यह दावा एक नए सर्वे में किया गया है, जिसकी जानकारी बुधवार को दी गई.


सर्वे के मुताबिक कुल रजिस्टर्ड भारतीय-अमेरिकी वोटर्स में 72 प्रतिशत की योजना डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन के पक्ष में मतदान करने की है, जबकि 22 प्रतिशत मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रम्प के पक्ष में मतदान करना चाहते हैं. वहीं, तीन प्रतिशत भारतीय अमेरिकी हैं जो तीसरी पार्टी के उम्मीदवार का समर्थन करेंगे, जबकि तीन प्रतिशत मतदान ही नहीं करना चाहते.


सर्वे में कहा गया, ‘‘सामने आ रही नयी धारणा के विपरीत भारतीय-अमेरिकी डेमोक्रेटिक पार्टी को लेकर प्रतिबद्ध हैं. इस बार पंजीकृत करीब तीन चौथाई भारतीय-अमेरिकी मतदाता जो बाइडेन के समर्थन करने का मन बना चुके हैं. इसके उलट केवल 22 प्रतिशत डोनाल्ड ट्रम्प के साथ हैं.’’


रिपोर्ट के मुताबिक कमला हैरिस ने भारतीय-अमेरिकियों को प्रेरित किया है. इसमें कहा गया, ‘‘भारतीय अमेरिकी कैसे मतदान करेंगे?’’ शीर्षक से प्रकाशित रिपोर्ट भारतीय-अमेरिकी व्यवहार सर्वे-2020 के नतीजों पर आधारित है. यह सर्वे कार्नेजी इनडाउमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस, जॉन हॉपकिंस-एसएआईएस और पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय की साझेदारी में किया गया है.