Apple-iPad ने एक शख्स और उसकी बेटी को प्लेन क्रैश के बाद मौत के मुंह में जाने से बचा लिया. i-Pad के सिग्नल की मदद से बचावकर्ता बेटी और वापस को वक्त पर ढूंढने में कामयाब रहे. सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है.


यह घटना रविवार को पेनिसिल्वेनिया में हुई. जब 58 साल के पायलट पिता ने अपनी 13 साल की बेटी को लेकर टू-सीटर विमान में उड़ान भरी. लेकिन उड़ान के कुछ वक्त बाद ही प्लेन रडार से गायब हो गया. यूनाइटेड स्टेट्स एयर फोर्स रेस्क्यू कॉर्डिनेशन सेंटर ने  5 घंटे तक सर्च ऑपरेशन चलाया. प्लेन की अंतिम लोकेशन के आधार पर रेस्क्यू टीम्स और करीब 30 वॉलंटियर्स ने इलाके में ग्रिड सर्च किया.


पायलट की पहचान करने के बाद रेस्क्यू टीम ने उसकी पत्नी को कॉन्टैक्ट किया और उसका फोन नंबर भी मालूम कर लिया. फोन नंबर मिलने के बाद रेस्क्यू टीम ने सेल फोन पर पिंग किया और पाया कि बेटी के पास आईपैड था. इसके बाद उन्होंने i-Pad पर सिग्नल भेजे और जानकारी मिलने के बाद इलाके में सर्च किया. बता दें कि फोन या टैबलेट को पिंग करना, जीपीएस डेटा का उपयोग करके डिवाइस के स्थान का पता लगाने की प्रक्रिया है.


बाप और बेटी के साथ विमान विल्क्स-बैरे स्क्रैंटन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 7 मील दक्षिण-पूर्व में एक घने जंगली इलाके में पाया गया, जहां से विमान ने उड़ान भरी थी. दोनों को मामूली चोटें आई हैं और उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. विमान हादसा क्यों हुआ इसकी जांच की जा रही है.


ये भी पढ़ें


Malware Alert: Joker Malware मिलने के बाद गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए ये 9 ऐप, अगर आपके फोन में भी हैं तो फौरन करें अनइंस्टॉल


Amazon Deal: 1300 रुपये का pTron ब्रांड का कार फोन चार्जर खरीदें सिर्फ 349 रुपये में, एमेजॉन पर pTron के एक्सेसरीज की एक्सक्लूसिव डील