Spirals Of Blue Light:  न्यूजीलैंड (New Zealand) में स्टारगेज़र (Stargazers) रविवार की रात आकाश में अजीब, सर्पिल प्रकाश संरचनाओं (Spiralling Light Formations) को देख हैरान थे. इन संरचनाओं की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किया गया. न्यूजीलैंड के कई लोगों ने इनकी तुलना किसी प्रकार के "वर्महोल (wormhole)" से की. लेकिन विशेषज्ञों (Experts) ने कहा कि ये "निराले दिखने वाले बादल" फाल्कन 9 रॉकेट (Falcon 9 Rocket) की वजह से थे जोकि ग्लोबलस्टार डीएम 15 उपग्रह (Globalstar DM15 Satellite) ले जा रहा था.


इस असाधारण दृश्य को पहली बार न्यूजीलैंड के उत्तरी द्वीप के एक शहर नेल्सन (Nelson) के निवासियों ने देखा, और यह स्टीवर्ट द्वीप (Stewart Island) से 750 किमी दक्षिण में दिखाई दे रहा था.


सोशल मीडिया पर चर्चा का कारण बनी ये घटना 
फेसबुक (Facebook) यूजर इंच जस्टिन ने न्यूजीलैंड ग्रुप में खगोल विज्ञान (Astronomy) में पोस्ट किया, " मैंने आज रात लगभग 1920 बजे पोस्ट की गई इस तस्वीर के जैसा नजारा उच्च ऊंचाई पर रंगियोरा कैंटरबरी के पश्चिम में देखा.”


 



इस पोस्ट पर यूजर्स ने टिप्पणी की बाढ़ ला दी. एक यूजर ने कहा, "हां, हम में से कई लोगों ने इसे हॉक्स बे से कैनिस मेजर के पास देखा, फिर उत्तर पूर्व की ओर बढ़ते हुए देखा." एक अन्य यूजर ने कहा, "यह निश्चित रूप से अच्छा है."


क्या कहते हैं एक्सपर्ट? 
द गार्डियन के मुताबकि ऑकलैंड विश्वविद्यालय (Auckland University) के भौतिक विज्ञानी (Physicist) प्रोफेसर रिचर्ड ईशर ने घटना के पीछे का कारण बताया कि इस प्रकृति के बादल कभी-कभी तब बनते हैं जब एक रॉकेट एक उपग्रह को कक्षा में ले जाता है. उन्होंने कहा, "जब प्रणोदक को पीछे से बाहर निकाला जाता है, तो आपके पास अनिवार्य रूप से पानी और कार्बन डाइऑक्साइड होता है - जो संक्षेप में अंतरिक्ष में एक बादल बनाता है जो सूर्य द्वारा प्रकाशित होता है." उन्होंने कहा, “उपग्रह की कक्षा की ज्यामिति और जिस तरह से हम सूर्य के सापेक्ष बैठे हैं – इनका संयोजन अनूठे बादलों को उत्पन्न करने के लिए बिल्कुल सही था जो दक्षिण द्वीप से दिखाई दे रहे थे."


न्यू प्लायमाउथ एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी ने फेसबुक पर कहा कि यह दरअसल "स्पेसएक्स रॉकेट लॉन्च से "ईंधन डंप" या "एग्जॉस्ट प्लम" हो सकता है, जैसा कि पहले भी इसी तरह के प्रभाव देखे गए हैं.


प्रोफेसर ईशर के अनुसार, जिस रॉकेट की चर्चा हो रही है वह फाल्कन 9 था, जिसे स्पेस एक्स ने रविवार को कम-पृथ्वी की कक्षा में एक उपग्रह भेजने के लिए इस्तेमाल किया था.


स्पेसएक्स (SpaceX) के प्रमुख एलन मस्क (Elon Musk) ने लॉन्च के लिए फाल्कन टीम (Falcon team) को बधाई दी. उन्होंने ट्विटर पर कहा, "स्पेसएक्स फाल्कन टीम को 2 दिनों में 3 त्रुटिरहित प्रक्षेपणों को अंजाम देने के लिए बधाई!"


यह भी पढ़ें:


Nuclear Pact Revival Talks: परमाणु संधि वार्ता को लेकर ईरान का बड़ा बयान, "डील के लिए तैयार अगर अमेरिका ..."


Russia Ukraine War: भारी मात्रा में रूसी तेल खरीद रहा है बीजिंग, सऊदी अरब को पछाड़ते हुए रूस बना चीन का सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता