Baghdadi profile: अबू बकर अल बगदादी का आतंक अब इतिहास बन चुका है. अमेरिका ने दावा किया है कि उसने आतंक के आका बगदादी को मार दिया है. बगदादी के आतंक के आका बनने तक का अपना इतिहास है. उसने पीएचडी तक की पढ़ाई की थी. इसके साथ ही उसे फुटबाल खेलने का बहुत शौक था. बगदाद के एक लोकल क्लब का वह स्टार फुटबॉलर भी था.


1971 में इराक के बगदाद के उत्तर में स्थित समारा नामक जगह पर बगदादी का जन्म हुआ. उसका जन्म सुन्नी परिवार में हुआ था जिसे इस्लाम के सबसे बड़े सम्प्रदाय के रूप में माना जाता है. पहले बगदादी का पूरा नाम इब्राहिम अवाद अल-बाद्री था. साल 1996 में उसने बगदाद यूनिवर्सिटी से इस्लामिक अध्ययन में ग्रेजुएशन किया और बाद में कुरान स्टडीज में मास्टर्स और पीएचडी तक की डिग्री हासिल की.


हाफिज सईद से है बगदादी के नए उत्तराधिकारी अब्दुल्ला कारदास की नजदीकियां, भारत के लिए बन सकता है सिरदर्द


कहा जाता है कि पढ़ाई के दौरान ही बगदादी चरमपंथी विचार के लोगों के संपर्क में आया. इस दौरान ही उसका संपर्क मुस्लिम ब्रदरहुड, अलकायदा सहित कई तरह के चरमपंथी संगठनों से हुआ. साल 2003 में अमेरिका में इराक की सेना दाखिल हुई. 2004 में बगदादी को अमेरिकी फौज ने गिरफ्तार कर लिया. जब उसे जेल भेजा गया तो वहां उसने कैदियों को धार्मिक शिक्षा देने का काम किया. वहां से रिहा होने के बाद से ही उसे अल कायदा के नेता के रूप में पहचाना जाने लगा. क्योंकि वह धार्मिक उपदेश देने में माहिर था, इसलिए उसे सीरिया की राजधानी दमिश्क भेजा गया. वहीं जाकर उसने अल कायदा के लिए काम करना शुरू कर दिया.


साल 2006 में बगदादी ने एक आतंकी संगठन बनाया. उसका नाम इस्लामिक स्टेट इन इराक (ISI) रखा. बाद में संगठन के दूसरे सदस्यों के साथ असहमति की वजह से उसने साल 2013 में संगठन का नाम इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड अल शाम कर दिया. आईएसआईएस बनने के बाद बगदादी के संगठन ने सीरिया और इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया. यहां उसकी सरकार चलने लगी. दुनियाभर के कई देशों में इस संगठन ने हमले करवाए और इसकी जिम्मेदारी ली.


यह भी देखें