इस्तांबुल: आईएसआईएस सरगना अबू बकर अल बगदादी के मारे जाने के बाद अब तुर्की ने दावा किया है कि उत्तरी सीरिया में तुर्की की सेना ने बगदादी की एक बहन को हिरासत में लिया है. अधिकारी ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर बताया कि तुर्की ने एज़ाज़ शहर के पास एक अभियान में बगदादी की बहन को पकड़ लिया.


उन्होंने महिला का नाम रसमिया अवाद बताया और कहा कि 1954 में पैदा हुई इस महिला के साथ उसका पति, उसकी बहू और पांच बच्चे भी थे. अधिकारी ने बताया कि तीनों वयस्कों से पूछताछ की जा रही है. उन्होंने कहा कि इस गिरफ्तारी से हमें बहुत मदद मिल सकती है. उस संगठन के बारे में हमें जानकारी मिल सकती है.


सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने भी इन गिरफ्तारियों की पुष्टि की है. संगठन ने कहा कि बगदादी की बहन और उसके परिवार को कल रात एक शिविर से गिरफ्तार किया गया. तुर्की के सैनिकों ने चार इराकी नागरिकों को भी हिरासत में लिया है. यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि ये लोग आईएस से जुड़े हैं या नहीं.


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 27 अक्टूबर को घोषणा की थी कि बगदादी सीरिया के उत्तर-पश्चिमी प्रांत इदलिब में अमेरिकी सुरक्षा बलों की कार्रवाई में मारा गया. बगदादी 2014 से आईएस का नेतृत्व कर रहा था और वह दुनिया का सबसे वांछित आतंकी था.


अल हाशिमी बना बगदादी का का उत्तराधिकारी, IS ने दी अमेरिका को चेतावनी कहा- जश्न न मनाएं