Acute Hepatitis Case Increasing: एक तरफ जहां दुनिया भर में कोरोना के एक और नए वेरिएंट एक्सई ने लोगों को परेशान कर रखा है और इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, तो दूसरी तरफ एक और बीमारी ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. यह बमारी बच्चों को अपनी चपेट में ले रही है. रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 12 देशों में इस बीमारी के 169 मरीज मिल चुके हैं. इसकी गंभीरता को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अलर्ट जारी कर दिया है.

  


क्या है इस बीमारी का नाम


इस बीमारी का नाम रहस्यमयी हेपेटाइटिस (acute Hepatitis) है. डॉक्टरों के मुताबिक इससे पीड़िते होने पर बच्चों का लिवर (Liver) सूज जाता है. इससे बच्चे की मौत भी हो सकती है. अभी तक इस बीमारी से 1 बच्चे की मौत की सूचना है. डब्ल्यूएचओ ने इस बीमारी को लेकर 21 अप्रैल तक का एक डेटा जारी किया है. इसके हिसाब से अमेरिका, डेनमार्क, इजराइयल, स्पेन, ब्रिटेन, आय़रलैंड बेल्जियम, नीदरलैंड, नॉर्वे, इटली, फ्रांस और रोमानिया में इस बीमारी के 169 मरीज मिले हैं. इनमें से ब्रिटेन में सबसे ज्यादा 114 केस हैं.


किस उम्र के बच्चों को बना रहा शिकार


रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक इन देशों में जो केस सामने आए हैं, वो 1 महीने से लेकर 16 साल तक के बच्चे हैं. इस बीमारी की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि  इसकी चपेट में आए करीब 17 बच्चों के लिवर को ट्रांसप्लांट करना पड़ा.


अभी तक ये मिला जांच में


WHO की टीम की मानें तो अभी तक जो 169 केस मिले हैं उनमें से 74 में एडिनोवायरस (adenovirus) नाम का एक सामान्य कोल्ड वायरस मिला है. जिन बच्चों की जांच की गई, यही नहीं इनमं से 20 में कोरोना वायरस भी मिला है. दूसरी ओर 19 केस ऐसे थे, जिनमें कोरोना और एडेनोवायरस संक्रमण दोनों मिले.


क्या हैं इसके लक्षण


डब्ल्यूएचओ की मानें तो इस बीमारी से पीड़ित बच्चों के अंदर लिवर में जलन, पीलिया, पेटदर्द, डायरिया और उल्टी जैसी समस्या हुई है. ऐसे में अगर आपके बच्चे को भी ऐसा कुछ दिखे तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं. डॉक्टर इस बात का पता कर रहे हैं कि यह एडिनोवायरस की वजह है या कुछ और कारण है. हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है.


ये भी पढ़ें


Russia Ukraine War: यूएन महासचिव बोले- मैं मॉस्को में शांतिदूत बनकर आया हूं, युद्ध खत्म होना जरूरी है


Russia Ukraine War: रूस के 7 सैन्यकर्मियों पर यूक्रेन ने लगाए युद्ध अपराध के आरोप, आरोपियों में तीन रूसी पायलट भी शामिल