Pakistan Election: पाकिस्तान में जारी आम चुनावों की गिनती के बीच रिटर्निंग ऑफिसर खुशाब अहमद सोहैब ने इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफा देते हुए उन्होंने गालिब का शेयर पढ़ते हुए कहा कि पिछले 36 घंटे उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण थे. वह अब इन परिस्थितियों में काम नहीं कर सकते.


इससे पहले पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (PTI) ने रिटर्निंग ऑफिसर पर धांधली का आरोप लगाया था. पीटीआई ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि लाहौर की नेशनल असेंबली-128 में 'बड़े पैमाने पर धांधली उजागर हुई है. रिटर्निंग अधिकारी ने हारने वाले उम्मीदवार औन चौधरी से मुलाकात की, और पुलिस सहायता से उन्होंने अपनी कार में रिटर्निंग ऑफिस के ऑफिस मतपेटियों को पहुंचाया.


पार्टी ने दावा कि उन्होंने नकली स्टाम्पों का इस्तेमाल करके फॉर्म 47 तैयार किया और संख्याओं के साथ छेड़छाड़ की. इस तरह से लोगों का जनादेश चुराया जा रहा है. 


पाकिस्तान मानवाधिकार आयोग ने की निंदा
इससे पहले पाकिस्तान मानवाधिकार आयोग (HRCP) ने चुनाव परिणामों की घोषणा में देरी की निंदा की थी. आयोग ने कहा कि नियमों के तहत रिटर्निंग अधिकारियों को नतीजों के बारे में रात 2 बजे तक ईसीपी पाकिस्तान को सूचित कर देना चाहिए था और उसके तुरंत बाद उ्नहें सार्वजनिक किया जाना चाहिए था. 


आयोग ने कहा कि अगर नियमों के तहत रिटर्निंग अधिकारियों के पास इस समय तक पूर्ण परिणाम नहीं थे, तो वह कानूनी रूप से ईसीपी को इसका कारण बताने के लिए बाध्य थे. इस दौरान आयोग ने कहा कि पारदर्शिता की यह कमी अत्यंत चिंताजनक है.


पीटीआई ने बनाई बढ़त
इस बीच पाकिस्तान इलेक्शन कमीशन ने नेशनल असेंबली के आधिकारिक परिणाम जारी किए हैं. अब तक पीटीआई 88, पीएमएलएन 61, पीपीपी 50, एमक्यूएम 11 और आईपीपी को 2 सीट मिली हैं. वहीं, 48 सीटों पर नतीजों का अब भी इंतजार है. 


यह भी पढ़ें- निर्दलीय उम्मीदवारों पर डोरे डाल रहे नवाज शरीफ! बोले- पाकिस्तान को भंवर से निकालने में मदद करें, हम जंग की स्थिति में नहीं