Afghanistan: अफगानिस्तान लगातार पांचवें साल दुनिया का सबसे कम शांतिपूर्ण देश रहा है. इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस (IEP) ने 'ग्लोबल पीस इंडेक्स 2022' सूची जारी की है. जिसमें अफगानिस्तान इस बार भी दुनिया के सबसे अशांत देशों की सूची में पहले पायदान पर है. अफगनानिस्तान के बाद यमन, सीरिया, रूस और दक्षिण सूडान सबसे अशांत देश माने गए है. 


ग्लोबल पीस इंडेक्स 2022 की लिस्ट देख तालिबान ने इसको लेकर नाराजगी जताई है. साथ ही कहा है कि अफगानिस्तान के साथ इस मामले में अन्याय हुआ है. अफगानिस्तान स्थित टोलो न्यूज ने इस बात की जानकारी दी है. ग्लोबल पीस इंडेक्स 2022 में अफगनानिस्तान, यमन, सीरिया, रूस और दक्षिण सूडान पिछले तीन वर्षों से सबसे कम शांतिपूर्ण देशों की लिस्ट में बने हुए हैं. 


हिंसा में आई है कमी 


टोलो न्यूज ने आईईपी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि अफगानिस्तान में 2022 में सशस्त्र संघर्ष से होने वाली मौतों में कमी दर्ज की गई, लेकिन फिर भी हालात में बहुत बदलाव नहीं हुआ है. गौरतलब है कि पिछले साल अगस्त में अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद से अफगानिस्तान में संघर्ष का स्तर काफी कम हो गया है. 


आईईपी की रिपोर्ट के अनुसार तालिबान शासित अफगानिस्तान में नागरिक पहले की अपेक्षा अब खुद को ज्यादा सुरक्षित मान रहे हैं. अफगान नागरिकों की आपराधिकता के संबंध में थोड़ा सुधार हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार, यहां अकेले चलने में असुरक्षित महसूस करने वाले लोगों की संख्या 84 प्रतिशत से घटकर 77 प्रतिशत हो गई है.  इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 में अफगानिस्तान में आतंकवादी घटनाओं में 75 प्रतिशत की कमी आई है. इतना ही नहीं, आतंकवाद से होने वाली मौतों में 58 प्रतिशत की कमी आई है. इन सब के बाद भी अफगानिस्तान दुनिया का सबसे अशांत देश बना हुआ है. 


आइसलैंड नंबर वन पर


वहीं, साल 2008 से ही विश्व शांति सूचकांक में आइसलैंड नंबर वन पर बना हुआ है. यानी बीते साल भी आइसलैंड दुनिया का सबसे शांत देश रहा. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड रहा. जबकि आयरलैंड तीसरे और डेनमार्क चौथे नंबर पर रहा है. 


ये भी पढ़ें: France Riots: फ्रांस में नहीं थम रहा बवाल, हिंसा के बीच राष्ट्रपति ने टाल दी अपनी जर्मनी की राजकीय यात्रा