Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में मंगलवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप विज्ञान के लिए राष्ट्रीय केंद्र के अनुसार रात करीब 1 बजकर 46 मिनट पर 4.2 तीव्रता का भूकंप आया. इस भूकंप की गहराई जमीन से 267 किलोमीटर नीचे रही. अफगानिस्तान में आए इस भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.


इससे पहले इंडोनशिया के पश्चिमी जावा क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. यहां इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई थी. इस भूकंप के चलते एक शख्स घायल और चार घर ध्वस्त हो गए थे. वहीं, भूकंप के तेज झटकों से अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया था. 


यहां आई थी तबाही


नवंबर महीने में पश्चिमी जावा के सियानजुर में 5.6 की तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 300 से ज्यादा लोगों के मरने की खबर थी. वहीं, इस भूकंप के चलते करीब 700 लोग घायल हो गए थे. इनमें से अधिकर लोगों के इमारत के मलबे में दबने के कारण हड्डियां टूट गई थीं. बीएनपीबी के प्रमुख सुहरयांतो ने स्थानीय समाचार चैनल मेट्रो टीवी को बताया कि अधिकारी शनिवार को भी भूकंप के केंद्र के पास अन्य स्थानों पर जांच कर रहे थे.




बीएनपीबी के प्रमुख सुहरयांतो ने ये भी बताया कि इस बार के भूकंप से उतना नुकसान नहीं हुआ जितना सियानजुर में हुआ था. शुरुआत में इसे 6.4 की तीव्रता पर 118 किमी की गहराई के साथ दर्ज किया था और बात में इसे 109 किमी की गहराई में दर्ज किया गया. भूकंप आने के एक घंटे बाद बीएमकेजी ने 107 किमी की गहराई पर 2.9 तीव्रता के छोटे भूकंप की सूचना दी थी.


यह भी पढ़ें.


Bharat Jodo Yatra: सचिन पायलट बोले, 'भारत जोड़ो यात्रा में सिर्फ कांग्रेस के नहीं बल्कि...'