अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने नया फरमान जारी किया है. इस फरमान के तहत यहां अब पुरुषों के दाढ़ी काटने पर रोक लगा दी गई है. इतना ही नहीं अफगानिस्तान में अब पुरुष जींस भी नहीं पहन पाएंगे.


द वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, अफगानिस्तान में नए नियमों को अगस्त में जारी किया गया था. इनमें पुरुषों पर लगाए गए इन प्रतिबंधों के साथ महिलाओं पर भी कई सारी पाबंदियां लगाई गई हैं. 


- तालिबान द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि वेस्टर्न हेयरकट और छोटी दाढ़ी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. 
- शक्ल-सूरत, पहनावे और व्यवहार में गैर-मुसलमानों की नकल करना मना है. 
- पुरुषों को अपनी पत्नी और महिला रिश्तेदारों के अलावा अन्य महिलाओं की ओर देखने की मनाही है. 
- रिपोर्ट के मुताबिक, पुरुषों को रमजान के दौरान नमाज में शामिल होना और रोजा रखना भी जरूरी कर दिया गया है. उनके गैर इस्लामिक गतिविधियों में शामिल होने पर भी रोक लगाई गई है. 


नियमों का पालन न करने पर मिलेगी ये सजा

नए कानूनों के मुताबिक, जो लोग इन नियमों को नहीं मानेंगे, उन्हें पुलिस तीन दिनों तक हिरासत में रख सकते हैं. यदि आरोप सही साबित होते हैं तो अपराधियों पर शरिया कानून के तहत मुकदमा चलाया जाएगा, जिसमें जुर्माना और जेल की सजा से लेकर सार्वजनिक रूप से कोड़े मारने और पत्थर मारने तक की सजा होगी. अगर कोई सरकारी मुलाजिम इन नियमों का पालन नहीं करता तो उसकी नौकरी भी जा सकती है. 

तालिबान के शासन में सख्त हुए नियम

तालिबान ने अफगानिस्तान से विदेशी फौजों के लोटने के बाद काबुल पर कब्जा कर लिया था. इसके बाद तालिबान सरकार ने महिलाओं की शिक्षा, पहनावे और व्यक्तिगत आजादी पर तमाम कठोर प्रतिबंध लगाए. इसके बाद अब पुरुषों पर ये प्रतिबंध लगाए गए हैं. 
 
मदद के लिए तालिबान ने की भारत की प्रशंसा, जानें कैसे मुश्किल हालात में की थी मदद