Afghanistan News Live: काबुल एयरपोर्ट बम धमाकों में अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत, 150 लोग घायल

Afghanistan News Live: काबुल हमलों में कम से कम 60 अफगान नागरिकों और 13 अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई है. अफगानिस्तान और काबुल ब्लास्ट से जुड़ी अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 27 Aug 2021 12:40 PM
काबुल में मारे गए सैनिकों के सम्मान में आधा झुका ध्वज- White House

व्हाइट हाउस ने कहा कि अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर हुए आतंकवादी हमलों में मारे गए सैनिकों के सम्मान में 30 अगस्त की शाम तक अमेरिकी ध्वज आधा झुका रहेगा. इस हमले करीब 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए हैं.

Kabul Blast Live Updates: काबुल एयरपोर्ट पर फिर से शुरू हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन

काबुल एयरपोर्ट पर बम धमाके के बाद हवाईअड्डे पर लोगों को रेस्क्यू करने का काम शुरू हो गया है.  दो आत्मघाती बम धमाकों के एक दिन बाद ही अफगानिस्तान से निकासी उड़ानें फिर से शुरू कर दी गई हैं. 

Kabul Airport Blast: काबुल धमाके में 90 अफगानी नागरिकों की मौत

अफगानिस्तान के काबुल में एयरपोर्ट के बाहर एक के बाद एक तीन सीरियल धमाकों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई, जिसमें 90 लोग अफगान नागरिक हैं. वहीं डेढ़ सौ से ज्यादा लोग इसमें घायल हैं. मरने वाले लोगों में अमेरिकी सैनिक भी शामिल हैं. अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक एयरपोर्ट के बाहर धमाकों में अमेरिका के 13 सैनिकों की भी मौत हुई है.

काबुल: धमाकों में अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत

काबुल में हुए तीन सिलसिलेवार धमाकों में अब तक करीब 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. वहीं करीब 150 लोग घायल हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अफगानिस्तान में सेना की जरूरत के मुताबिक जवान भेजने के संकेत दिए हैं.

बढ़ सकती है मृतकों की संख्या

अमेरिका के अधिकारियों ने शुरुआत में बताया था कि हमले में नौसेना का एक चिकित्साकर्मी और 11 अमेरिकी नौसैनिक मारे गए हैं. एक और अमेरिकी सैन्यकर्मी ने बाद में दम तोड़ दिया. अधिकारियों ने बताया कि हमले में 18 और सेवारत कर्मी घायल हुए हैं और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है.

आईएस से संबद्ध इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत ने ली हमले की जिम्मेदारी

आईएस से संबद्ध इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (आईएसकेपी) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. यह समूह तालिबान से कहीं अधिक कट्टरपंथी है. ऐसा माना जा रहा है कि तालिबान इन हमलों में शामिल नहीं है और उसने हमलों की निंदा की है.

5,000 लोग हवाई अड्डे पर उड़ानों का इंतजार कर रहे हैं

अफगानिस्तान से अमेरिकी लोगों की वापसी के अभियान की निगरानी कर रहे जनरल फ्रैंक मैकेंजी ने कहा कि इन हमलों के बाद भी अमेरिका अपने नागरिकों एवं अन्य को अफगानिस्तान से निकालना जारी रखेगा. उन्होंने कहा कि हवाईअड्डे पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं और अफगानिस्तान से बाहर जाने के इच्छुक लोगों को लाने के लिए वैकल्पिक मार्ग इस्तेमाल किए जा रहे हैं. करीब 5,000 लोग हवाई अड्डे पर उड़ानों का इंतजार कर रहे हैं.

अबतक 60 अफगान नागरिकों और 13 अमेरिकी सैनिकों की मौत

अफगानिस्तान में कल हुए दो आत्मघाती हमलावरों और बंदूकधारियों की तरफ से काबुल हवाई अड्डे के पास किए गए हमलों में अबतक 60 अफगान नागरिकों और 13 अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई है.

हम माफ नहीं करेंगे- जो बाइडेन

काबुल हमले को लेकर व्हाइट हाउस से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, 'हम माफ नहीं करेंगे. हम नहीं भूलेंगे. हम आपका शिकार करेंगे और आपको इसकी कीमत चुकानी होगी. हम अफगानिस्तान से अमेरिकी नागरिकों को बचाएंगे. हम अपने अफगान सहयोगियों को बाहर निकालेंगे और हमारा मिशन जारी रहेगा.'

72 लोगों की मौत

अफगानिस्तान में गुरुवार को काबुल हवाई अड्डे के पास दो आत्मघाती हमलावरों और बंदूकधारियों द्वारा भीड़ पर किए गए हमले में कम से कम 72 लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य के घायल होने की खबर है. एक अफगान अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि हवाई अड्डे पर हुए हमले में कम से कम 60 अफगान मारे गए और 143 अन्य घायल हुए हैं. वहीं अमेरिका के दो अधिकारियों के मुताबिक हमले में 11 अमेरिकी नौसैनिकों और नौसेना का एक चिकित्साकर्मी भी मारे गए हैं. उन्होंने बताया कि हमले में 12 और सेवारत कर्मी घायल हुए है और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है.

ISIS-K ने हमले की ली जिम्मेदारी

आतंकी समूह ISIS-K ने समूह के टेलीग्राम अकाउंट पर काबुल हवाई अड्डे पर हुए घातक दोहरे हमले की जिम्मेदारी ली.

सुरक्षा अलर्ट जारी

काबुल में अमेरिकी दूतावास ने हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर हुए विस्फोट के बाद अमेरिकी नागरिकों को हवाई अड्डे की यात्रा करने से बचने और हवाई अड्डे के गेट्स से बचने के लिए एक सुरक्षा अलर्ट जारी किया है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने की निंदा

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने काबुल हवाई अड्डे पर आतंकवादी हमले की निंदा की. उन्होंने कहा कि यह घटना अफगानिस्तान में जमीन पर स्थिति की अस्थिरता को रेखांकित करती है. लेकिन हमारे संकल्प को भी मजबूत करती है क्योंकि हम अफगान लोगों के समर्थन में देश में तत्काल सहायता देना जारी रखे हुए हैं.

11 नौसैनिक की मौत

दो अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि अफगानिस्तान में हुए हमलों में 11 नौसैनिक और नौसेना का एक चिकित्साकर्मी मारा गया.

भारत ने की निंदा

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत काबुल में हुए बम धमाकों की कड़ी निंदा करता है. हम इस आतंकवादी हमले के पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं. हमला आतंकवाद और आतंकवादियों को पनाहगाह मुहैया कराने वालों के खिलाफ दुनिया को एकजुट होकर खड़े होने की जरूरत को मजबूत करते हैं.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा- हमले से तीन दिन पहले दे दिया था अलर्ट

काबुल धमाके पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि हमने तीन दिन पहले हमले का अलर्ट दे दिया था. काबुल को लेकर हमारी चेतावनी सही निकली. उन्होंने कहा कि काबुल से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रहेगा.

काबुल में हुए विस्फोट में चार अमेरिकी सैनिकों की भी मौत हो गई है

काबुल एयरपोर्ट के पास हुए बम धमाके में कम-से-कम चार अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई है. अमेरिकी मीडिया ने यह खबर दी है. पेंटागन प्रेस सेक्रेटरी जॉन किर्बी ने काबुल एयरपोर्ट पर मारे गए अमेरिकी सैनिकों की पुष्टि करते हैं. इसके साथ ही, कई अन्य लोगों का इलाज किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस घटना में कई अफगान लोग घायल हुए हैं. हमारी संवेदना और प्रार्थना उन लोगों के लिए है जिन्होंने अपनों को खोया या घायल हुए हैं.





नाटो प्रमुख ने काबुल हवाई अड्डे के बाहर हुए हमले की निंदा की

उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के प्रमुख ने काबुल हवाई अड्डे पर हुए दो बम हमलों की निंदा की है और इसे “भयानक आतंकी हमला” करार दिया है. यह हमला देश छोड़ने का प्रयास करते निराश अफगानों और उन्हें निकालने का प्रयास करती गठबंधन सेनाओं को लक्षित कर किया गया है. जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने गुरूवार को हुए हमले के बाद ट्वीट किया, “मैं काबुल हवाई के बाहर हुए भयानक आतंक हमले की कड़ी निंदा करता हूं. जो लोग इससे प्रभावित हुए हैं उनके साथ मेरी संवेदनाएं हैं. हमारी प्राथमिकता ज्यादा से ज्यादा लोगों को जल्द से जल्द निकालने की है.” रूसी अधिकारियों के अनुसार, काबुल हवाई अड्डे के बाहर हुए बम धमाकों में कम से कम 13 लोग मारे गए हैं और 15 घायल हुए हैं.

काबुल एयरपोर्ट के पास हुए धमाके की तालिबान ने की निंदा

तालिबान ने काबुल हवाई अड्डे के बाहर गुरूवार की शाम को हुए धमाकों की निंदा की और कहा कि यह हमला अमेरिकी सेनाओं के नियंत्रण वाले क्षेत्र में हुआ. तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि उनका संगठन बृहस्पतिवार को हुए हमले की कड़ी निंदा करता है और सुरक्षा पर पूरा ध्यान दे रहा है. माना जा रहा है कि यह हमला अफगानिस्तान से सम्बद्ध इस्लामिक स्टेट समूह के गुट ने किया है जो तालिबान से अलग है तथा उससे भी अधिक चरमपंथी है.

काबुल हमले पर जो बाइडेन ने की बैठक

काबुल एयरपोर्ट के पास गुरूवार की शाम को हुए दो आत्मघाती हमले को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बैठक की है. यह बैठक अब खत्म हो गई है. कुछ देर में अमेरिकी राष्ट्रपति मीडिया से बात कर सकते हैं. 

काबुल धमाके में कम से कम 60 घायल

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, काबुल के इमरजेंसी अस्पताल ने बताया कि एयरपोर्ट के पास हुए विस्फोट से अब तक 60 घायल इलाज के लिए पहुंचे हैं. 

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा- काबुल हवाईअड्डे के पास हालात गंभीर रूप से बिगड़े

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि पिछले कुछ घंटे पहले हुए धमाकों के कारण काबुल हवाईअड्डे के पास हालात गंभीर रूप से बिगड़े हैं. आयरलैंड के डबलिन में अपने दौरे के दौरान एक प्रेसवार्ता में मैक्रों ने कहा, 'हम एक अत्यंत तनावपूर्ण स्थिति का सामना कर रहे हैं, ऐसे में हमें अपने अमेरिकी सहयोगियों के साथ समन्वय करना चाहिए. हवाईअड्डे पर हालात अनुकूल रहने तक फ्रांस अपने नागरिकों, अन्य सहयोगी देशों के लोगों और अफगानों को निकालना जारी रखेगा.'

अमेरिकी अधिकारी ने कहा- काबुल हवाई अड्डे पर हमले के लिए आईएस समूह जिम्मेदार

अमेरिका के एक अधिकारी का कहना है कि “निश्चित तौर पर माना जा रहा है कि” काबुल हवाई अड्डे के पास हुए बम विस्फोट के पीछे इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह का हाथ है. अधिकारी ने कहा कि दो आत्मघाती हमलावरों और बंदूकधरियों द्वारा गुरूवार को किये गए हमले में अमेरिका के सैनिक घायल हुए हैं. नाम उजागर न करने की शर्त पर अधिकारी ने यह जानकारी दी. इस्लामिक स्टेट समूह तालिबान से अधिक चरमपंथी है और इसने असैन्य नागरिकों पर कई बार हमले किये हैं.

बैकग्राउंड

Afghanistan News Live:  अफगानिस्तान में कल हुए दो आत्मघाती हमलावरों और बंदूकधारियों की तरफ से काबुल हवाई अड्डे के पास किए गए हमलों में कम से कम 60 अफगान नागरिकों और 13 अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई है. अफगानिस्तान और काबुल ब्लास्ट से जुड़ी अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


अफगानिस्तान से अमेरिकी लोगों की वापसी के अभियान की निगरानी कर रहे जनरल फ्रैंक मैकेंजी ने कहा कि इन हमलों के बाद भी अमेरिका अपने नागरिकों एवं अन्य को अफगानिस्तान से निकालना जारी रखेगा. उन्होंने कहा कि हवाईअड्डे पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं और अफगानिस्तान से बाहर जाने के इच्छुक लोगों को लाने के लिए वैकल्पिक मार्ग इस्तेमाल किए जा रहे हैं. करीब 5,000 लोग हवाई अड्डे पर उड़ानों का इंतजार कर रहे हैं.


काबुल हवाई अड्डे से बड़े स्तर पर लोगों की निकासी के अभियान के बीच पश्चिमी देशों के अधिकारियों ने हमले की आशंका जतायी थी और लोगों से हवाई अड्डे से दूर रहने की अपील की थी, लेकिन अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद से तालिबान के क्रूर शासन की आशंका के चलते देश छोड़ने को आतुर लोगों ने इस परामर्श को नजरअंदाज किया. इस बारे में सतर्क किए जाने के कुछ ही घंटों बाद हमला हुआ.


यह भी पढ़ें-


Taliban on Kashmir: तालिबान का कश्मीर को लेकर पहला रिएक्शन, जानिए क्या बात कही है


India Corona Updates: लगातार दूसरे दिन 40 हजार से ज्यादा कोरोना मामले दर्ज, 11 हजार एक्टिव भी बढ़े

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.