Taliban Stop Issuing Licenses to Women: अफगानिस्तान के सबसे प्रगतिशील शहर हेरात में तालिबान के अधिकारियों ने ड्राइविंग प्रशिक्षकों से कहा है कि वे महिलाओं को लाइसेंस जारी करना बंद करें. ड्राइविंग स्कूलों की देखरेख करने वाले हेरात के ट्रैफिक मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट के प्रमुख जन आगा अचकजई ने कहा, "हमें मौखिक रूप से महिला ड्राइवरों को लाइसेंस जारी न करने का निर्देश दिया गया है.


एक प्रशिक्षण संस्थान की मालकिन 29 वर्षीय महिला ड्राइविंग प्रशिक्षक आदिला अदील ने कहा कि तालिबान यह सुनिश्चित करना चाहता है कि अगली पीढ़ी को उनकी माताओं के समान अवसर न मिले. आगे उन्होंने कहा, "हमें कहा गया है कि ड्राइविंग न सिखाएं और लाइसेंस जारी न करें. तालिबानियों ने पिछले साल अगस्त में देश का नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया था और 1996-2001 के बीच सत्ता में अपने अंतिम कार्यकाल की तुलना में एक नरम शासन का वादा किया था.


तालिबानियों ने लड़कियों और महिलाओं के अधिकारों को  प्रतिबंधित किया


तालिबानियों ने अफगानों, विशेषकर लड़कियों और महिलाओं के अधिकारों को तेजी से प्रतिबंधित कर दिया है. स्थानीय नागरिक शाइमा वफ़ा ने अपने परिवार के लिए ईद-उल-फितर उपहार खरीदते हुए एक स्थानीय बाजार में कहा, "मैंने एक तालिबानी (गार्ड) से कहा कि टैक्सी ड्राइवर के पास बैठने से ज्यादा मेरे लिए मेरी कार में यात्रा करना अधिक आरामदायक है." 


मौखिक आदेश जारी किया


प्रांतीय सूचना और संस्कृति विभाग के प्रमुख नईम अल-हक हक्कानी ने कहा कि कोई आधिकारिक आदेश नहीं दिया गया है. तालिबान ने बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय, लिखित आदेश जारी करने से परहेज किया है. इसके बजाय मौखिक रूप से स्थानीय अधिकारियों को अपने स्वयं के आदेश जारी करने की अनुमति दी है.


कार पर नहीं लिखा कि यह केवल पुरुषों की है


सालों से गाड़ी चला रही फरिश्ते याकूबी ने कहा, "किसी भी कार पर यह नहीं लिखा है कि यह केवल पुरुषों की है." दरअसल यह सुरक्षित है अगर एक महिला अपनी गाड़ी खुद चलाती है. 26 वर्षीय ज़ैनब मोहसेनी ने हाल ही में लाइसेंस के लिए आवेदन किया है क्योंकि उनका कहना है कि पुरुष ड्राइवरों द्वारा चलाई जाने वाली टैक्सियों की तुलना में महिलाएं अपनी कारों में अधिक सुरक्षित महसूस करती हैं.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: संयुक्त राष्ट्र के इस निकाय से हटा रूस, निलंबन के लिए होने वाली वोटिंग से पहले लिया फैसला


Israel-Syria Conflict: इजरायल ने दागी सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास मिसाइलें, हमले में 9 लोगों की मौत