Afghanistan: अफगानिस्तान के मनोरंजन पार्कों (Amusement Parks) में अब तालिबान (Taliban) के सदस्य अपने हथियार लेकर नहीं जा सकेंगे. ग्रुप के प्रवक्ता ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. बता दें कि अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है. इसके बाद से ही तालिबान शासक लगातार कड़े प्रतिबंधों का एलान कर रहे हैं. ऐसे में ये माना जा सकता है कि ये कदम देश के नए शासकों ने अपनी छवि को नरम दिखाने के लिए उठाया है.  


हथियार, सैन्य वर्दी के साथ एंट्री नहीं


तालिबान ने पिछले साल अगस्त माह में अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था. सत्ता संभालने के बाद वे हथियार लेकर शहरों और कस्बों में मनोरंजन पार्कों जमा हो गए थे. तालिबान के प्रमुख प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने ट्विटर पर कहा, "इस्लामिक अमीरात के मुजाहिदीन को हथियार, सैन्य वर्दी और वाहनों के साथ एम्यूजमेंट पार्कों में जाने की अनुमति नहीं है. वे एम्यूजमेंट पार्क के सभी नियमों का पालन करने के लिए बाध्य हैं" 


लड़कियों की पढ़ाई को लेकर सवाल


वहीं, अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद आज यानी बुधवार को पब्लिक यूनिवर्सिटी पहली बार खुली. यूनिवर्सिटी के खुलने के साथ ही छात्राएं भी पढ़ाई जारी रखने के लिए कैंपस पहुंच गई हैं. हालांकि, तालिबान प्रशासन ने आधिकारिक तौर पर यूनिवर्सिटी में पढ़ रही लड़कियों के लिए किसी पाबंदी का एलान नहीं किया है. शिक्षा अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि छात्राओं को इस शर्त पर कक्षाओं में बैठने की इजाजत दी गई है कि वे छात्रों से अलग रहेंगी. 


संयुक्त राष्ट्र ने पब्लिश यूनिवर्सिटी में छात्राओं को शामिल करने की प्रशंसा की है. बता दें कि तालिबान ने 1996 से 2001 तक अफगानिस्तान पर शासन किया था. इस दौरान तालिबान शासकों ने लड़कियों की पढ़ाई पर रोक लगा दी थी. 


ये भी पढ़ें- 


UP Election: 'अगर SP की सरकार होती, तो क्या...', अतरौली में गृह मंत्री अमित शाह ने किया अखिलेश यादव पर जोरदार हमला


ED चार्जशीट में अनिल देशमुख ने किया खुलासा, कहा- केवल इसलिए मुझे गृहमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा