Taliban: अफगानिस्तान में तालिबान को सत्ता कब्जाए हुए एक साल से अधिक हो गया. आए दिन अफगानिस्तान में तालिबानी फरमान जारी होता है. इसी कड़ी में मंगलवार को नया आदेश जारी किया गया, जिसमें अफगान लड़कियों के लिए विश्वविद्यालय शिक्षा पर अनिश्चितकालीन प्रतिबंध लगा दिया गया. उच्च शिक्षा मंत्री के एक पत्र के अनुसार, तालिबान ने अफगानिस्तान में युवती और महिलाओं के लिए संचालित यूनिवर्सिटीज को बंद करने का एलान किया है.


मंगलवार को उच्च शिक्षा मंत्री नेदा मोहम्मद नदीम के हस्ताक्षरित पत्र में कहा गया है कि आप सभी को अगली सूचना तक महिलाओं की शिक्षा सस्पेंड करने के आदेश को लागू करने के लिए सूचित किया जाता है.


तीन महीने पहले हुआ था एडमिशन टेस्ट


गौरतलब है कि तीन महीने पहले ही पूरे अफगानिस्तान में हजारों लड़कियों और महिलाओं ने विश्वविद्यालयों में आयोजित एडमिशन टेस्ट दिया था. इसके तुरंत बाद यह आदेश आ गया. इस नए फरमान के बाद अफगानिस्तान में हजारों लड़कियों का भविष्य अंधकारमय होता दिखाई दे रहा है. 


पहले भी जारी हुआ था फरमान 


बता दें कि इससे पहले तालिबान ने अफगान पर कब्जा करने के बाद महिलाओं और युवतियों की शिक्षा को लेकर फरमान जारी किया था. इसमें कहा गया था कि पुरुषों के स्कूलों में महिला व युवती नहीं पढ़ सकेंगी. साथ ही इन्हें महिला टीचर ही पढ़ा सकेंगे.


इसके साथ ही तालिबान ने अफगानिस्ता में महिलाओं के जिम जाने पर प्रतिबंध लगा लगा दिया. तालिबान के एक साल से अधिक समय पहले सत्ता संभालने के बाद से महिलाओं के अधिकारों और स्वतंत्रता पर नकेल कसने का यह नया फरमान है. तालिबान के फरमान को लेकर महिलाएं विरोध भी दर्ज करा चुकी हैं. समय-समय पर उन्होंने आंदोलन भी किए हैं.


ये भी पढ़ें: Coronavirus: चीन में कोविड 19 से बेकाबू हुए हालात, जापान और अमेरिका में भी बढ़े केस, कितना तैयार है भारत?