Sudan Violence Live: अफ्रीका के सूडान में हिंसा, सैनिक और अर्धसैनिक बल आपस में भिड़े, रूस ने की सीजफायर की अपील

Sudan Violence Live Updates: अफ्रीका महाद्वीप के देश सूडान में में सेना और अर्धसैनिक बल के जवानों में लड़ाई छिड़ गई है. इस वजह से हालात भयावह हो गए हैं. यहां लीजिए इस घटनाक्रम की लाइव अपडेट्स...

ABP Live Last Updated: 15 Apr 2023 10:35 PM
Sudan Violence: अफ्रीकी संघ ने युद्धविराम का आह्वान किया

अफ्रीकी संघ ने युद्धविराम का आह्वान किया है. एक बयान में कहा गया किअफ्रीकी संघ आयोग के अध्यक्ष सभी दलों, सशस्त्र बलों और RSF से अपील करते हैं, रमजान के पवित्र महीने के आखिरी 10 दिनों में विनाश, आतंक और निर्दोष लोगों के नरसंहार को तुरंत रोका जाए.

Sudan Violence: ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने सूडान में शांति की अपील की

ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली ने सूडानी नेतृत्व से अपने सैनिकों को रोकने और सेना के साथ अर्धसैनिक बलों के संघर्ष के बाद शांति रखने की अपील की है. उन्होंने ट्विटर पर कहा, "सूडान में चल रही हिंसा तुरंत बंद होनी चाहिए. यूके ने सूडानी नेतृत्व से अपने सैनिकों को रोकने और आगे रक्तपात को रोकने के लिए सब कुछ करने के लिए कहा है. सैन्य कार्रवाई से इस स्थिति का समाधान नहीं होगा."

Sudan Violence: चाड ने बंद की सूडान से लगी सीमा, शांति की अपील

अफ्रीकी देश चाड की सरकार ने सूडान से लगी अपनी सीमा को बंद कर दिया है और शांति का आह्वान किया है. चाड ने एक बयान में कहा कि चाड ने क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ-साथ सभी मित्र देशों से शांति की वापसी को प्राथमिकता देने की अपील की है. सूडान के साथ इसकी 1,403 किमी (872 मील) सीमा अगली सूचना तक बंद रहेगी.

Sudan Violence: खार्तूम हवाई अड्डे पर सऊदी अरब एयरलाइंस के विमान में लगी आग

सऊदी एयरलाइन का कहना है कि खार्तूम हवाई अड्डे पर विमान में आग लग गई. इसने अपने यात्रियों, चालक दल और कर्मचारियों को हवाई अड्डे से खार्तूम में सऊदी दूतावास में स्थानांतरित कर दिया था. एयरलाइन ने कहा कि उसने अगली सूचना तक सूडान से आने और जाने वाली उड़ानों को निलंबित कर दिया है.

Sudan Violence: मौजूदा लड़ाई एक शांतिपूर्ण समाधान का मार्ग प्रशस्त करेगी- आरएसएफ जनरल

आरएसएफ के जनरल मोहम्मद हमदान डगलो का कहना है कि मौजूदा लड़ाई शांतिपूर्ण समाधान का मार्ग प्रशस्त करेगी और सभी अपराधियों पर मुकदमा चलेगा. उन्होंने अल जज़ीरा को बताया कि मैं युद्ध की कोई समय सीमा नहीं बता सकता. हालांकि, हम इसे कम से कम नुकसान के साथ समाप्त करने के लिए अडिग हैं. अल-बुरहान एक अपराधी है, वह झूठा है, झूठी अफवाहें फैलाता है और किसी को उसकी बात नहीं सुननी चाहिए.

Sudan Violence: अपने लोगों की लाशों पर कोई जीत नहीं सकता- पूर्व पीएम

सूडान के पूर्व प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक ने सूडान के सैन्य नेता जनरल अब्देल फतह अल-बुरहान, सेना के कमांडरों और आरएसएफ नेताओं से तुरंत लड़ाई रोकने का आह्वान किया है. हमदोक ने अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा मैं अल-बुरहान, सेना के कमांडरों और आरएसएफ नेताओं से गोलियों को तुरंत रोकने की मांग करता हूं. लोगों की लाशों पर कोई जीत नहीं है.

Sudan Violence: राष्ट्रपति भवन, सैन्य मुख्यालय और हवाईअड्डे पर सेना का नियंत्रण- आर्मी चीफ

सूडानी सेना प्रमुख जनरल अब्देल फतह अल-बुरहान ने अल जज़ीरा को एक फोन कॉल में बताया है कि सेना राष्ट्रपति भवन, सैन्य मुख्यालय और हवाई अड्डे के नियंत्रण में है.

Sudan Violence: सूडान की यात्रा स्थगित करने का आग्रह

खार्तूम में भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि सूडान में सशस्त्र बलों के टकराव के कारण भारतीयों से सूडान की यात्रा योजना स्थगित करने का आग्रह किया जाता है.

Sudan Violence: सऊदी अरब और मिस्र ने सूडान से उडानें रोकी

सऊदी अरब की एयरलाइन का कहना है कि उसने अपने एक विमान के टेक-ऑफ से पहले खार्तूम हवाई अड्डे पर एक घटना के बाद अगली सूचना तक सूडान से सभी उड़ानों को निलंबित कर दिया है. इस बीच, मिस्र के राज्य वाहक, इजिप्टएयर ने मिस्र के पड़ोसी सूडान में अस्थिर सुरक्षा स्थिति के कारण खार्तूम हवाई अड्डे से आने-जाने वाली उड़ानों को रोकने की घोषणा की है.

Sudan Violence: सूडान में लड़ाई को खत्म करना चाहता है अमेरिका

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा कि वह लड़ाई की खबरों को लेकर बेहद चिंतित हैं. उन्होंने ट्वीट किया, "हम सभी से आग्रह करते हैं कि वे हिंसा को तुरंत रोकें और आगे बढ़ने या सेना की लामबंदी से बचें और मुद्दों को हल करने के लिए बातचीत जारी रखें."

Sudan Violence: रूस ने सूडान में संघर्षविराम का आह्वान किया

रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि सूडान में हो रही नाटकीय घटनाएं मॉस्को के लिए गंभीर चिंता का कारण बन रही हैं. रूस के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हम संघर्ष के दलों से राजनीतिक इच्छाशक्ति और संयम दिखाने और संघर्ष विराम की दिशा में तत्काल कदम उठाने का आह्वान करते हैं.

बैकग्राउंड

Sudan Violence Live Updates: सूडानी आर्मी और पैरामिलिट्री 'रैपिड सपोर्ट फोर्स' के बीच शनिवार को जंग छिड़ गई. सूडान की राजधानी खार्तूम के विभिन्न हिस्सों में सुबह कई बार गोलियां चलने और विस्फोटों की आवाज सुनाई दी. अर्धसैनिक बलों ने खार्तूम में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ-साथ मेरो में एक दूसरे हवाई अड्डे पर नियंत्रण करने का दावा किया है. अर्धसैनिक बल आरएसएफ ने राष्ट्रपति महल और सेना प्रमुख जनरल बुरहान के आवास पर भी कब्जा करने का दावा किया है.


सोशल मीडिया पर कई वीडियो दिखाई दिए जिनमें सशस्त्र लड़ाकों को शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे पर गाड़ी चलाते हुए, महत्वपूर्ण यातायात चौराहों पर चौकियों का संचालन करते हुए और रिहायशी इलाकों से गुजरते हुए देखा गया. इस दौरान भारी गोलाबारी सुनाई दी. डॉक्टरों के एक संघ के अनुसार, सूडान सशस्त्र बलों के भीतर संघर्ष के दौरान तीन नागरिक मारे गए हैं.


वहीं खार्तूम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने की कोशिश कर रहे वाणिज्यिक विमान अपने मूल हवाई अड्डे की ओर मुड़ने लगे क्योंकि संघर्ष तेज हो गया. फ्लाइट ट्रैकिंग डेटा से पता चला है कि शनिवार को हवाई अड्डे पर उतरने के बाद सऊदी अरब से उड़ानें वापस लौट गईं. सऊदिया ने अगली सूचना तक सूडान से सभी उड़ानों को निलंबित कर दिया था. सेना ने अर्धसैनिक बलों पर खार्तूम हवाई अड्डे पर उसके अधिग्रहण के बाद असैन्य विमानों को जलाने का आरोप लगाया है. 


सूडान में संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिनिधि वोल्कर पर्थेस ने कहा कि उन्होंने दोनों पक्षों से संपर्क किया और सूडानी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और देश को आगे की हिंसा से बचाने के लिए लड़ाई को तत्काल बंद करने के लिए कहा. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा कि वह लड़ाई की खबरों को लेकर बेहद चिंतित हैं. सैनिक और अर्धसैनिक बल के आपस में भिड़ने के बाद रूस ने की सीजफायर की अपील है.


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.