World Most Precious Wood: दुनिया में कई ऐसी चीजें हैं जो अपनी ज्यादा कीमतों की वजह से खूब सुर्खियों में रहती हैं. फिर बात चाहे धातु की हो, खनिज पदार्थों की या प्राकृतिक चीजों की. इनमें से कुछ के दाम हमेशा चौंकाने वाले होते हैं. ऐसा ही कुछ लकड़ी को लेकर भी होता है. आमतौर पर लकड़ी की बात हो तो सबसे महंगी लकड़ी में चंदन का ख्याल आता है, लेकिन ऐसा नहीं है.


रिपोर्ट के मुताबिक, चंदन दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी नहीं है. आज हम आपको बताएंगे उसी लकड़ी के बारे में जो चंदन से कई गुना अधिक महंगी है. उस लकड़ी के एक किलो की कीमत इतनी है कि उतना ही रुपया देकर आप एक लग्जरी कार खरीद सकते हैं.   


1 किलो लकड़ी की कीमत 8 लाख रुपये


इससे पहले की हम आपको इस लकड़ी की कीमत बताएं, उससे पहले चंदन की लकड़ी की कीमत को जानना जरूरी है. चंदन की लकड़ी औसतन 7 से 8 हजार रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलती है. पर हम आपको जिस लकड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं, उसके साथ ऐसा नहीं है. अफ्रीकन ब्लैक वुड (African Blackwood) नाम की इस लकड़ी की कीमत 8 हजार पाउंड यानी 7-8 लाख रुपये किलो है. 


25-40 फीट ऊंचा होता है यह पेड़


अफ्रीकन ब्लैक वुड का पेड़ औसतन 25-40 फीट ऊंचा होता है. यह पेड़ दुनिया के सिर्फ 26 देशों में ही मिलता है. मूलरूप से यह पेड़ अफ्रीकी महाद्वीप के मध्य और दक्षिणी भागों में आपको ज्यादा नजर आएगा. अगर किसी के हाथ इस पेड़ की 5-6 किलो लकड़ी मिल जाए तो वह उन्हें बेचकर एक अच्छा सा घर भी खरीद सकता है. 


एक पेड़ उगाने में लगता है 60 साल


इस पेड़ की लकड़ी की कीमत अधिक होने की एक वजह इसकी सीमित संख्या भी है. इस पेड़ को दुनिया में सबसे दुर्लभ माना जाता है. इसके एक पेड़ को उगाने में 60 साल तक का समय लग जाता है. इन सब वजहों से ही इसके दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. सीमित संख्या और अधिक मांग की वजह से अब इस लकड़ी की अवैध तस्करी भी हो रही है.


यहां होता है इस लकड़ी का इस्तेमाल


रिपोर्ट के मुताबिक, अफ्रीकन ब्लैकवुड से कई लग्जरी फर्नीचर और कुछ खास म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट यानी शहनाई, बांसुरी और कई संगीत वाद्ययंत्र तैयार किए जाते हैं, क्योंकि इस लकड़ी का इस्तेमाल खास प्रोडक्ट बनाने में होता है, इसलिए यह इतनी महंगी भी है. 


ये भी पढ़ें


Riyadh Air: सऊदी अरब में शुरू हुई नई एयरलाइंस, दुनियाभर के 100 शहर जुड़ेंगे, समझिए क्राउन प्रिंस के फैसले के मायने