तेहरान: पूरी दुनिया में फुटबाल प्रशंसकों पर फीफा 2018 का खुमार चढ़ा हुआ है. इस बीच ईरान की महिलाओं के लिए एक बेहद अच्छी खबर आई है. मोरक्को पर मिली जीत के बाद देश के सबसे बड़े स्टेडियम में ईरानी महिलाएं पहली बार (1979 में हुए इस्लामिक क्रांति के बाद) स्क्रीन पर पुरूषों के साथ मैच का लुत्फ उठा सकेंगी. मोरक्को पर जीत के बाद बड़ी संख्या में प्रशंसक सड़कों पर निकल कर जश्न मनाने लगे थे, जिसमें भारी संख्या में महिलाएं भी शामिल थीं.


ईरान ग्रुप बी में शीर्ष पर है और मोरक्को पर मिली जीत के बाद 1,00,000 क्षमता वाले यहां के आजादी स्टेडियम को महिला दर्शकों के लिए खोल दिया जाएगा, जहां वे बड़ी स्क्रीन पर मैच देख सकेंगे. बुधवार को होने वाली स्क्रीनिंग के लिए 10,000 टिकट बेचे जाएंगे जिसकी कीमत दो यूरो से भी कम होगी. महिला अधिकारों के लिए आवाज उठाने वाली सांसद तैयबेह सियवोशि ने कहा कि महिलायें इस मैच को स्टेडियम में देख सकेंगी.


बता दें कि ईरान में फुटबाल मैच देखने पर महिलाओं पर पाबंदी थी. 1979 में हुए इस्लामिक क्रांति के बाद से महिलाओं पर फुटबाल देखने से बैन लगा दिया गया था. 1979 के बाद से ये पहला मौका है जब महिलाएं स्टेडियम में जा कर मैच देख सकेंगी.