Argentina Earthquake: जापान के बाद अर्जेंटीना में बुधवार (3 जनवरी ) को तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.6 रही. अधिकारियों ने किसी नुकसान की सूचना अब तक नहीं दी है. युरोपियन-भूमध्य भूवैज्ञानिक केन्द्र ने कहा कि भूकंप 127 किमी (78.91 मील) की गहराई पर था. भूकंप का सबसे ज्यादा असर अर्जेंटीना के ला रियोजा क्षेत्र में था. 


रिपोर्ट के अनुसार, 3 जनवरी, 2024 को स्थानीय समयानुसार सुबह 5.04 बजे (1:34 बजे IST) अर्जेंटीना के ला रियोजा प्रांत में भूकंप के झटके महसूस किये गए. ऐसे में अफरातफरी मच गई. फिलहाल किसी प्रकार के हताहत होने की कोई खबर नहीं है लेकिन कुछ इमारतों में दरारें जरूर आ गई हैं. सुबह आई भूकंप के बाद हड़कंप इसलिए मच गया कि तब अधिकांश लोग सो रहे थे. 


भूकंप के कारण जापान में 48 लोगों की मौत 


गौरतलब है कि बीते एक जनवरी को जापान के इशिकावा में 7.6 की तीव्रता का भीषण भूकंप आया. जापान टुडे के मुताबिक इससे अब तक 48 लोगों की मौत हो चुकी है, वहां 140 भूकंप के छोटे झटके भी महसूस किये गए हैं,. इनकी तीव्रता 3.4 से 4.6 के बीच रही है. ऐसे में स्थानीय लोग अभी भी बेहद ही डरे हुए हैं. भूकंप के बाद जापान की आई तस्वीरें बेहद ही डरावनी हैं. भूकंप की कोई वीडियो भी वायरल हुई, जिन्हें देख हर कोई हैरान रह गया.


अभी भी भूकंप को लेकर चेतावनी जारी 


इसके साथ ही इशिकावा में भूकंप से कई जगहों पर आग लग गई. इससे 200 इमारतें प्रभावित हुईं . भूकंप के बाद आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ. बिजली के खंभे गिर जाने के बाद 32,500 घरों में बिजली गुल हो गई. इसके साथ अभी भी यहां भूकंप को लेकर चेतावनी जारी की गई है. सोमवार रात भूकंप के बाद जापान की सरकार ने एक लाख लोगों को घर खाली करने के आदेश दिए. इन्हें सुरक्षित जगहों पर भेजा गया .


ये भी पढ़ें: दुनिया का सबसे खराब एयरपोर्ट क्यों खरीदने जा रहा भारत, रूस भी बना भागीदार, हवाई अड्डे से चीन का रहा है खास कनेक्शन