बुधवार को चीन के वुहान में 76 दिनों के लॉकडाउन खुलने के बाद शादी के इच्छुक जोड़ों की बहार आ गई. इस मौके का फायदा उठाने के लिए उन्होंने शादी के रजिस्ट्रेशन की कवायद शुरू कर दी. स्थानीय मैरिज एपलीकेशन के जरिए रजिस्ट्रेशन कराने वालों की तादाद में जबरदस्त उछाल देखा गया.


लॉकडाउन के बाद मैरिज रजिस्ट्रेशन की बढ़ी डिमांड


वीबो के मुताबिक चीनी टेक प्लेटफॉर्म Alipay के ट्रैफिक में 300 फीसद बढ़ोतरी हुई. अलीपेय का दावा है कि इसकी वजह से एपलीकेशन को क्रैश का सामना करना पड़ा. हालांकि उसने तकनीकी समस्या को बाद में ठीक कर लिया.





अलीपेय का कहना है कि शादी सेवाओं के लिए उसे जबरदस्त मांग की उम्मीद नहीं थी. इस एपलीकेशन के जरिए बच्चों के नामों को भी ढूंढा जा सकता है. प्लेटफॉर्म पर जोड़े तलाश कर सकते हैं कि इससे पहले उनके बच्चों के नाम किन-किन लोगों ने रखे हैं. WeChat के अलावा चीन में अलीपेय का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर पेमेंट प्लेटफॉर्म के तौर पर होता है.


चीनी एपलीकेशन के ट्रैफिक में 300 फीसद की उछाल


गौरतलब है कि लोगों के शादी के आवेदन को फरवरी और मार्च से ही स्थगित किया जाता रहा है. 11 मिलियन की आबादी वाले वुहान को कोरोना वायरस के कारण बंद कर दिया गया था. यहां शादी करनेवाले जोड़ों को रजिस्ट्रेशन के वक्त कोरोना वायरस फ्री स्टेटस का स्वास्थ्य कोड लगाने का निर्देश है. फिलहाल लॉकडाउन खत्म होने के बाद अलीपेय का इस्तेमाल शादी के ऑनलाइन आवेदन के एपलीकेशन के तौर पर भी हो रहा है.


कोरोना वायरस: रिटायर्ड आईटीबीपी कमांडेंट मोहिंदर सिंह ने 5 लाख रुपए फंड में दिए


ICMR की रिसर्च में खुलासा- लॉकडाउन नहीं होता तो इटली जैसे होते हालात, 15 अप्रैल तक होते 8 लाख से ज्यादा केस