Pakistan Supreme Court Verdict:  पाकिस्तान में चल रहे संकट के बीच अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने के डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी के कदम की वैधता से संबंधित महत्वपूर्ण मामले पर पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने अविश्वास प्रस्ताव खारिज करने के डिप्टी स्पीकर के फैसले को पलटते हुए गैर संवैधानिक करार दिया है. वहीं दूसरी तरफ स्पीकर के खिलाफ SC के फैसले के बाद पाकिस्तान में सरकार बनाने की कोशिशें तेज हो गई है. मिली जानकारी के अनुसार नवाज शरीफ ने MQM नेता खालिद सिद्दीकी को किया फोन पर बातचीत की.


इस बातचीत के दौरान नवाज शरीफ ने शीर्ष अदालत के फैसले पर सिद्दीकी को बधाई दी और कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला संविधान की जीत है जिसमें एमक्यूएम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. खालिद मकबूल सिद्दीकी ने कहा कि उनकी राजनीतिक पार्टी हमेशा संविधान का समर्थन करेगी और विपक्ष को एमक्यूएम-पी के दृढ़ समर्थन का आश्वासन दिया. उन्होंने आश्वासन दिया कि एमक्यूएम-पी के विधायक 9 अप्रैल को प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान में हिस्सा लेंगे. 


सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लोकतंत्र की जीत


MQM के संयोजक ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लोकतंत्र की जीत करार दिया. सुप्रीम कोर्ट (SC) ने स्वत: संज्ञान मामले पर फैसला सुनाया है और नेशनल असेंबली (NA) के डिप्टी स्पीकर को 'असंवैधानिक' घोषित किया है. 


कोर्ट के इस फैसले के बाद अब 9 अप्रैल को 10 बजे नेशनल असेंबली में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी. फैसले के बाद कोर्ट के बाहर गो नियाजी, गो के नारे लग रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव में अगर इमरान खान की हार होती है तो विपक्ष नया प्रधानमंत्री चुनें. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कि किसी भी सदस्य को वोटिंग करने से नहीं रोका जाएगा. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद विपक्ष में खुशी की लहर है. बिलावल भुट्टो ने कहा कि पाकिस्तान जिंदाबाद लोकतंत्र सबसे बड़ा बदला है. फैसले के बाद विपक्ष ने अपना विरोध प्रदर्शन टाल दिया है.


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: राष्ट्रपति पुतिन की दोनों बेटियां कौन हैं और क्या करती हैं? क्यों अमेरिका बना रहा निशाना?


पंजाब कांग्रेस का अंदरूनी झगड़ा हार के बाद भी जारी, महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान सिद्धू और ढिल्लों में हुई बहस