Johnson Government In Trouble: ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने मंगलवार देर रात शिक्षा सचिव, नादिम जाहवी (Nadhim Zahawi) को नए वित्त मंत्री (Finance Minister) के रूप में नामित किया. इससे पहले भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था.  डाउनिंग स्ट्रीट (Downing Street) ने कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) ने जाहावी की नियुक्ति को मंजूरी दी है. इराक (Iraq) में जन्मे जाहवी एक आकर्षक व्यवसायिक करियर बनाने से पहले अपने कुर्द परिवार के साथ एक बच्चे के रूप में ब्रिटेन आए थे, जो अंग्रेजी नहीं बोलते थे.


55 वर्षीय ने प्रमुख पोलिंग कंपनी YouGov की सह-स्थापना की. वह 2010 में सांसद बनने से पहले लंदन (London) में स्थानीय रूढ़िवादी (Conservative politics) राजनीति में सक्रिय थे. उन्हें ब्रिटेन के महामारी वैक्सीन रोलआउट की निगरानी व्यापक प्रशंसा मिली थी.


यह बने नए शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्री
प्रधानमंत्री ने शिक्षा मंत्रालय में जाहावी की जगह लेने के लिए अपनी एक और वफादार, मिशेल डोनेलन को नामित किया जबकि स्टीव बार्कले को स्वास्थ्य मंत्री नियुक्त किया है.


मंगलवार को दो मंत्रियों ने दिया इस्तीफा
गौरतलब है कि मंगलवार को ऋषि सुनक ने वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के इस्तीफे के तत्काल बाद भारतीय मूल के सुनक ने ट्विटर पर अपना त्यागपत्र साझा किया. सुनक ने ट्वीट किया, ‘‘जनता सरकार से यह सही अपेक्षा रखती है कि वह उचित तरीके से, सक्षम तरीके से और गंभीरता से चले.’


बता दें बोरिस जॉनसन ने अपने ऊपर बढ़ते दबाव के बीच मंगलवार को स्वीकार किया कि संसद के एक दागदार सदस्य को सरकार के अहम पद पर नियुक्त करना गलत था. जिसके बाद वित्त मंत्री ऋषि सुनक समेत सरकार के वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया.


बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने कहा था कि उन्हें इस बात का बहुत खेद है कि उन्होंने निलंबित सांसद क्रिस पिंचर (Chris Pincher) के खिलाफ कदाचार की शिकायत (Misconduct Complaint) का पता होने के बाद भी उन्हें ‘डिप्टी चीफ व्हिप’ के सरकारी पद पर नियुक्त किया.


यह भी पढ़ें: 


UK Finance Minister Quits: ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और हेल्थ सेक्रेटरी साजिद जाविद ने दिया इस्तीफा, बोरिस जॉनसन पर उठाए सवाल


रूस ने राजद्रोह के शक में वैज्ञानिक को किया गिरफ्तार, अस्पताल से उठाकर जेल में डाला, दो दिन में हो गई मौत