Ahlan Modi Program: अहलन मोदी कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान पीएम मोदी ने अबू धाबी के शेख जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम में अचानक वहां के मुसलमानों से माफी मांगी. प्रधानमंत्री मोदी ने UAE के मुसलमानों को अरबी में कुछ कहा था. बाद में उन्होंने अपने बोले गए वाक्यों को लेकर उनसे माफी मांगी. कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने ये भी कहा कि यूएई दुनिया का सातवां सबसे बड़ा इनवेस्टर है. पीएम ने कहा यूएई-भारत, ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ डूइंग (बिजनेस) में दोनों देश बहुत सहयोग कर रहे हैं.  


पीएम मोदी ने दोनों देशों के संबंधों के बारे में बात करते हुए कहा, आज भारत और यूएई के बीच पेमेंट सिस्टम को लेकर समझौता हुआ है. टेक्नॉलाजी और इनोवेशन के क्षेत्र में भी भारत और यूएई की पार्टनरशिप लगातार मजबूत हो रही है. पीएम ने कहा क्मयुनिटी और कल्चर के मामले में भारत और यूएई ने जो हासिल किया है, वह दुनिया के लिए मॉडल है. पीएम ने कहा अरबी के कई शब्द भारत में आमतौर पर बोले जाते हैं. इस दौरान पीएम मोदी अरबी में कुछ वाक्य बोले और उसका अर्थ भी हिंदी में समझाया.


मोदी ने अरबी भाषा में क्या बोला?
दरअसल, भाषण के दौरान पीएम मोदी ने अरबी में बोले अपने वाक्यों पर ही अरब के मुसलमानों से माफी मांगी. पीएम ने कहा हमारे बोलने में कुछ गलती हो सकती है, इसके लिए "मैं अरब के मुसलमानों से माफी मांगता हूं." इसके बाद पीएम मोदी ने कहा, जो लोग अरबी नहीं समझते हैं उनके लिए मैं हिंदी में अर्थ समझा देता हूं. पीएम ने यूएई की धरती पर जो अरबी में कहा उसका हिंदी अर्थ यह है-  "भारत और यूएई वक्त की कलम से, दुनिया की किताब पर एक बेहतर भाग्य का हिसाब लिख रहे हैं. भारत और यूएई की दोस्ती हमारी साझा दौलत है. हकीकत में हम अच्छे भविष्य की बेतरीन शुरुआत कर रहे हैं." 


बता दें कि पीएम मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर अबू धाबी में हैं. इस दौरान पीएम ने मोहम्मद शेख जायद बिन स्पोर्टस स्टेडियम में करीब 60 हजार भारतीय प्रवासियों को अहलन मोदी कार्यक्रम के तहत संबोधित किया. इसके अलावा कई व्यापारिक समझौतों पर भी साइन किए. पीएम अबू धाबी में बनी पहली हिंदू मंदिर का उद्घाटन भी करेंगे.


यह भी पढ़ेंः PM Modi UAE Visit: प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पहुंचे शेख मोहम्मद, पीएम मोदी को लगाया गले, दुनिया ने देखी UAE और भारत की दोस्ती