Russia-Ukraine War: रूस (Russia) के साथ युद्ध (War) के बीच यूक्रेन (Ukraine) के लगभग पूरे क्षेत्र में एयर अलर्ट (Air Alert) घोषित कर दिया गया है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, रूस ने पहले कहा था कि वह अपने कब्जे वाले क्रीमिया प्रायद्वीप (Crimean Peninsula) में रूसी जहाजों पर यूक्रेनी हमले के बाद तीन महीने पुराने सौदे में भागीदारी को सस्पेंड कर रहा है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति के चीफ ऑफ स्टाफ ने क्रीमिया के रूसी कब्जे वाले प्रायद्वीप में विस्फोटों के बाद शनिवार (29 अकटूबर) को रूस पर ब्लैकमेल करने और आतंकवादी हमले का आरोप लगाया.


यूक्रेन के टॉप कर्मचारी एंड्री यरमक ने टेलीग्राम ऐप पर लिखा, "रूसी ब्लैकमेल हर चीज में देखा जा सकता है. परमाणु, ब्लैकमेल, ऊर्जा, भोजन सब पर.” यूक्रेन के विदेश मंत्री ने मॉस्को पर शनिवार (29 अक्टूबर) को काला सागर अनाज गलियारे में अपनी भागीदारी को निलंबित करने के लिए झूठे बहाने बनाने का आरोप लगाया. दिमित्रो कुलेबा ने ट्विटर पर लिखा, "मैं सभी देशों से रूस को भूख का खेल रोकने और अपने दायित्वों के लिए फिर से प्रतिबद्ध होने की मांग करने का आह्वान करता हूं."


यूक्रेन के विदेश मंत्री की टिप्पणी


रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के विदेश मंत्री की ये टिप्पणी रूसी आरोपों की एक स्पष्ट प्रतिक्रिया थी कि यूक्रेन विस्फोटों के पीछे था, जिसके परिणामस्वरूप मॉस्को ने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र समर्थित काला सागर अनाज गलियारे में अपनी भागीदारी को निलंबित कर रहा था. वहीं, यरमक ने रूस पर अपनी सुविधाओं पर काल्पनिक आतंकवादी हमले करने का आरोप लगाया.


रूसी पक्ष ने क्या कहा जानिए


दूसरी तरफ रूसी पक्ष संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समेत अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का ध्यान ब्लैक एंड बाल्टिक समुद्र में रूसी संघ के खिलाफ किए गए आतंकवादी हमलों की एक श्रृंखला की ओर आकर्षित करना चाहता है, जिसमें यूके की भागीदारी पर प्रकाश डाला गया है. वहीं, पेंटागन ने रूस को यह कहते हुए जवाब दिया है कि यूरोप में नाटो ठिकानों पर आधुनिक अमेरिकी B61 सामरिक परमाणु हथियारों की तैनाती से परमाणु सीमा कम हो जाएगी और यह अपनी सैन्य योजना में इस कदम को ध्यान में रखेगा.


ऑस्कर सीरा का बयान


पेंटागन (Pentagon) के प्रवक्ता ऑस्कर सीरा ने कहा, "यूएस B61 परमाणु हथियारों (US B61 Nuclear Weapons) का आधुनिकीकरण (Modernized) सालों से चल रहा है और उन्नत बी 61-12 संस्करणों के लिए पुराने हथियारों (Weapons) को सुरक्षित और जिम्मेदारी से स्वैप करने की योजना एक लंबे समय से नियोजित और अनुसूचित आधुनिकीकरण प्रयास का हिस्सा है." सीरा ने कहा,  "यह किसी भी तरह से यूक्रेन में वर्तमान घटनाओं से जुड़ा नहीं है और इसे किसी भी तरह से तेज नहीं किया गया था."


ये भी पढ़ें- 


Russia Ukraine Crisis: नागरिक ठिकानों को निशाना बना रहा रूस, यूक्रेन के कई शहरों में ब्लैकआउट


मंदी की आशंका, विश्वयुद्ध की धमकी के बीच जारी है 'तेल का खेल', भारत ने भी कहा- मेरी मर्जी