Air Europa Plane: स्पेन की राजधानी मैड्रिड से उरुग्वे के लिए रवाना हुआ एयर यूरोपा का प्लेन टर्बुलेंस का शिकार हो गया. इस हादसे में 30 यात्री घायल हो गए हैं. एक यात्री झटका लगने के बाद प्लेन की छत में फंस गया, जिसे अन्य यात्रियों ने नीचे उतारा. हादसे के दौरान विमान में सवार ज्यादातर यात्री छत से टकरा गए. विमान की सीटें क्षतिग्रस्त हो गई हैं. गंभीर स्थिति में एयर यूरोपा के विमान की ब्राजील में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है. 


एयर यूरोपा प्लेन हादसे से जुड़े कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, लोगों ने घटना के बाद वीडियो रिकॉर्ड किया है. वायरल हो रहे फोटो और वीडियो में साफतौर पर देखा जा सकता है कि किस तरह से प्लेन के अंदर भारी नुकसान हुआ है. सीटें प्लेन की जमीन से उखड़ गई हैं. प्लेन की छत भी कई जगह से क्षतिग्रस्त हुई है. इमरजेंसी सूचना के बाद प्लेन को डायवर्ट करके ब्राजील के नातल एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया. इस दौरान देखने में आया कि एयरपोर्ट पर राहत एवं बचाव के लिए इमरजेंसी सेवा से जुड़े कर्मी पहले से मौजूद थे. 


दूसरे प्लेन की हुई व्यवस्था
टर्बुलेंस के दौरान एक महिला की गर्दन में गहरी चोट आ गई है, वहीं कई अन्य यात्री घायल हुए हैं. एयर यूरोपा ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि तेज टर्बुलेंस की वजह से हादसा हुआ है. प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यात्रियों को उरुग्वे भेजने के लिए दूसरे प्लेन की व्यवस्था की गई है. ब्राजील के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि प्लेन हादसे में ज्यादातर घायलों को मामूली चोटें आई हैं. कुछ यात्रियों के मांसपेशियों और हड्डियों में भी चोटे आई हैं. बता दें कि 21 मई को स्पेन का भी एक विमान टर्बुलेंस का शिकार हो गया था, जिसमें एक शख्स की जान चली गई थी और 104 लोग घायल हुए थे.


क्या होता है टर्बुलेंस
एविएशन के क्षेत्र में टर्बुलेंस काफी चर्चित शब्द है. टर्बुलेंस का मतलब हवा के फ्लो में होने वाला बदलाव है, जिससे विमान अस्थिर हो जाता है. टर्बुलेंस से हर विमान बचना चाहता है, क्योंकि इससे बड़ा हादसा होने का खतरा बना रहता है. इसी वजह से विमान के उड़ान से पहले हवा के बारे में पायलट को जानकारी दी जाती है. विमान के टर्बुलेंस में फंसने के दौरान बड़ा झटका लगता है, ऐसे में विमान को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. 


यह भी पढ़ेंः Pakistan Crime News: पाकिस्तान में दरिंदगी की सारी हदें पार, महिला को दीवार में चुनवा दिया जिंदा