Thailand: थाईलैंड में वायु प्रदूषण के कारण लोगों की हालत खराब है. जहरीली हवा में सांस लेने से लगभग 200,000 लोग बीमार हो गए हैं. ये आंकड़े इस बात के गवाह हैं कि वहां स्थिति कितनी गंभीर है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बैंकॉक एक हानिकारक धुंध में डूबा हुआ है. लोगों के पास जहरीली हवा में सांस लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. 


रिपोर्ट के मुताबिक, वायु प्रदूषण की चपेट में आए बीमार लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. साथ ही नागरिकों को बेवजह घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है. प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि ये प्रदूषण इंडस्ट्री से निकलने वाले धुएं और गाड़ियों से निकलने वाले पीले-ग्रे धुओं की वजह से फैला है. 


छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए खतरा 


स्वास्थ्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक वायु प्रदूषण के कारण साल की शुरुआत के बाद से राज्य में 13 लाख से अधिक लोग बीमार पड़े हैं. मंत्रालय के एक डॉक्टर क्रिआंगक्राई नमथाइसोंग ने छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं से घर के अंदर का निर्देश दिया है. इसके साथ ही अनुमान लगाया गया है कि आने वाले दिनों में और हालत ख़राब हो सकते हैं. 


मास्क पहनने की सलाह


स्वास्थ्य मंत्रालय ने नागरिकों को उच्च गुणवत्ता वाला एन95 प्रदूषण रोधी मास्क पहनने की सलाह दी है. बैंकॉक के गवर्नर चाडचार्ट सिट्टीपुंट के एक प्रवक्ता ने कहा कि अगर स्थिति और खराब होती है तो सख्त नियम बनाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि शहर द्वारा संचालित नर्सरी ने छोटे बच्चों की सुरक्षा के लिए एयर प्यूरिफायर के साथ-साथ ‘नो डस्ट रूम’ भी स्थापित किए गए हैं. 


सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बैंकॉक के 50 जिलों में बुधवार को सबसे खतरनाक PM2.5 स्तर दर्ज किया गया. इसका स्तर WHO की गाइडलाइन से काफी ऊपर है. ऐसे में हवा में मौजूद कण खून में प्रवेश कर सकते हैं. 


ये भी पढ़ें: Pakistan: IMF से मदद न मिलने के बाद शहबाज शरीफ का इमरान खान पर फूटा गुस्सा, कहा- वो नहीं चाहते कि...