Al Jazeera Office Closed: इजरायली सैनिकों ने आज (22 सितंबर) सुबह इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में सैटेलाइट न्यूज नेटवर्क अल जजीरा के दफ्तरों पर छापा मारा. छापा मारी के बाद उसे बंद करने के भी आदेश जारी कर दिए हैं. कतर की ओर से फंडिंग ब्रॉडकास्टर को निशाना बनाकर किए जा रहे व्यापक अभियान के बीच ब्यूरो को बंद करने का आदेश दिया गया है क्योंकि यह गाजा पट्टी में इजरायल-हमास युद्ध को कवर करता है


अल जजीरा ने अपने चैनल पर इजरायली सैनिकों के फुटेज को लाइव प्रसारित किया, जिसके बाद अल जजीरा के कार्यालय को बंद करने के आदेश जारी किए गए. इसके पहले भी मई में इजरायली पुलिस ने पूर्वी यरुशलम में अल जजीरा के प्रसारण स्थान पर छापा मारा था और उनके उपकरण जब्त किए थे. इजरायल ने इसके प्रसारण को रोका था और इसकी वेबसाइट को भी बंद करवाया था.  


पड़ोसी जॉर्डन ने की निंदा


ऐसा पहली बार हो रहा है जब इजरायल ने देश में संचालित किसी विदेशा समाचार के कार्यालय को बंद किया है. हालांकि, अल जजीरा ने इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में काम करना जारी रखा है, ये वहीं इलाके हैं, जिनकों फिलिस्तीनी अपने भविष्य के राज्य के रूप में पाने की उम्मीद लगाए बैठे हैं. फिलहाल, इजरायली बलों द्वारा बंद किए जाने की तत्काल कोई पुष्टि नहीं की गई है. इजरायली सेना ने एसोसिएटेड प्रेस की टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया. अल जजीरा ने पड़ोसी जॉर्डन के अम्मान से लाइव प्रसारण जारी रखते हुए इस कदम की निंदा भी की.


नेटवर्क के बाहर लगा पोस्टर भी फाड़ा


इजरायली सैनिकों के इस पूरे अभियान के तहत उन्होंने कार्यालय में प्रवेश किया और एक रिपोर्टर को लाइव ऑन एयर बताया कि अल जजीरा का यह कार्यालय 45 दिनों के लिए बंद रहेगा. उन्होंने कहा कि कर्मचारी तुरंत यहां से चले जाए. इसके बाद नेटवर्क ने दिखाया कि इजरायली सैनिकों ने अल जजीरा कार्यालय की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाली बालकनी पर लगे बैनर को फाड़ दिया. अल जजीरा ने कहा कि इसमें शिरीन अबू अकलेह की तस्वीर थी, जो एक फिलिस्तीनी-अमेरिकी पत्रकार थी, जिसे मई 2022 में इजरायली बलों ने गोली मार दी थी.


45 दिनों के लिए बंद करने का अदालती फैसला


अल जजीरा के लाइव फुटेज में एक इजरायली सैनिक ने ब्यूरो प्रमुख वालिद अल-ओमारी से कहा कि अल जजीरा को 45 दिनों के लिए बंद करने का अदालती फैसला है. मैं आपसे इस समय सभी कैमरे के साथ कार्यालय छोड़ने के लिए कहता हूं. इसके बाद ओमारी ने बताया कि इजरायली सैनिकों ने कार्यालय में मौजूद दस्तावेजों और उपकरणों को जब्त करना शुरू कर दिया.


फिलिस्तीनी पत्रकार बोले ये मीडिया आउटलेट के खिलाफ आक्रमण


फिलिस्तीनी पत्रकार सिंडिकेट ने इजराइली अल जजीरा पर किए छापा मारी और आदेश की निंदा की. उनका कहना है कि यह मनमाना सैन्य निर्णय पत्रकारिता के काम और मीडिया आउटलेट के खिलाफ एक नया आक्रमण है. अल जजीरा नेटवर्क ने 7 अक्टूबर को आतंकवादियों के शुरुआती सीमा पार हमले के बाद से लगातार इजराइल-हमास युद्ध पर रिपोर्ट की है और इजराइल के जमीनी हमले के बीच गाजा पट्टी में 24 घंटे कवरेज बनाए रखा है, जिसमें इसके कर्मचारियों के सदस्य मारे गए और घायल हुए हैं. यह स्पष्ट नहीं है कि इजरायली सेना गाजा में अल जजीरा के ऑपरेशन को भी निशाना बनाएगी या नहीं.


यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया के पीएम अल्बानीज ने बाइडेन को दिया खास गिफ्ट, खुश हो गए अमेरिकी राष्ट्रपति