संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रतिबंधों (UNSC sanction) पर नजर रखने वाली संस्था ने एक हैरत में डालने वाली रिपोर्ट प्रकाशित की है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अलकायदा फिर से दुनियाभर में मज़बूती से अपने पैर पसार रहा है. इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि कई ऐसी जगहें हैं जहां अलकायदा ISIS से ज़्यादा मज़बूत हो गया है.


रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को भेजी दी गई. इसमें कहा गया है कि यमन से ऑपरेट करने वाला सूमह 'अलकायदा इन दी अरेबियन पेनेन्सुला' (एक्यूएपी) अलकायदा के लिए कम्युनिकेशन सेंटर का काम करता है. रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘अलकायदा से जुड़े समूह सोमालिया और यमन जैसे देशों के कुछ इलकों में सबसे बड़ा आतंकी खतरा बने हुए हैं. लगातार हुए हमलों और असफल रहे अभियानों से भी इस बात की पुष्टि होती है.’’


रिपोर्ट में कहा गया है कि पश्चिम अफ्रीका और दक्षिण एशिया में अलकायदा से जुड़े समूह ISIS से जुडे समूहों के जितना ही गंभीर खतरा पेश करते हैं. यूएन सदस्य देशों ने यह आंशका भी जताई है कि एक दूसरे को समर्थन करने की खातिर अलकायदा और ISIS एक साथ आ सकते हैं. उन्होंने चेतावनी दी कि कुछ इलाकों में यह एक नया खतरा हो सकता है.


यूएन की निगरानी संस्थाओं ने कहा कि इस्लामिक स्टेट ने सीरिया और इराक में पिछले साल अपना खलिफा खो दिया जबकि अल कायदा अब भी मजबूत पकड़ बनाए हुए है. रिपोर्ट में ये जानकारी भी सामने आई है कि अलनुसरा फ्रंट सीरिया में अलकायदा से जुड़ा विश्व का सबसे बड़ा और मजबूत समूह है. इसमें सात हजार से 11 हजार तक लड़ाके हैं.