Al-Queda Chief killed In US Drone Attack ; अल-कायदा( Al Queda) के चीफ अयमान अल-जवाहिरी (Ayman Al-Zawahiri) को मारने के दावे को लेकर अमेरिका पर सवाल उठ रहे हैं. अमेरिका (America) ने मंगलवार 2 अगस्त को दुनिया को बताया कि हमने अल-जवाहिरी को ढेर कर दिया है. जिसकी पुष्टि खुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन( Joe Biden) ने की. इसके बाद से सवाल उठ रहे कि जवाहिरी का शव कहां है? आखिर आतंकी जवाहिरी के शव की पहचान यूएसए सैनिकों ने कैसे की? यूएसए ने उस जगह की तस्वीर तो जारी की जहां अल-जवाहिरी छिपा था. ऐसी कोई फोटो नहीं जिससे कि साफ तौर पर कहा जा सके कि यह अल-जवाहिरी है. यह संदेह इसलिए भी हो रहा क्योंकि अल जवाहिरी के मारे जाने की अफवाह इससे पहले भी कई बार उड़ चुकी है. 


ऐसे ही 11 साल पहले 2011 में अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तान के एबटाबाद में मार गिराया था. अमेरिकी सैनिक ओसामा का शव अपने साथ ले गई थी जिसकी कुछ दिन बाद समंदर में ओसामा के शव दफनाने की तस्वीर सामने आई थी. वैसे लादेन और अल-जवाहिरी को मारे जाने में काफी अंतर है. ओसामा को जहां घुस कर मारा गया तो वहीं अल-जवाहिरी को मारने के लिए ड्रोन( हेलफायर मिसाइल) का इस्तेमाल किया. बता दें कि ओसामा के मारे जाने के बाद अल-कायदा की कमान अल-जवाहिरी को दी गई थी. 





राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्या कहा? 


जो बाइडेन ने ट्वीट करते हुए कहा कि शानिवार (भारतीय समय के मुताबिक रविवार सुबह 6.18 बजे) को मेरे आदेश पर अल-जवाहिरी का काम तमाम कर दिया. अब न्याय मिला है. आज हमने साफ कर दिया कि जितना भी समय लगे, आतंकी जहां भी छुपे होंगे, हम इन्हें खोज लेंगे. व्हाइट हाउस ने यूएस प्रेसिडेंट बाइडेन की एक तस्वीर जारी की है. फोटो में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सिचुएशन रूम में राष्ट्रीय सुरक्षा की टीम के अधिकारियों के साथ अल-जवाहिरी को लेकर बैठक कर रहे हैं. 


अमेरिका ने लिया बदला 


साल 2001 में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर अलकायदा ने आतंकी हमला किया था. हमले में करीब 3 हजार लोग मारे गए थे. इसके बाद से यूएसए इसके मास्टरमाइंड ओसामा बिन लादेन और अल-जवाहिरी को मारने के लिए प्लान कर रहा था. दस साल बाद पाकिस्तान में लादेन को ढेर किया गया. ट्रेड सेंटर पर हमले के 21 साल बाद दूसरे आतंकवादी अल-जवाहिरी को मार गिराया. हालांकि अमेरिका के इस दावे पर इस बार भी सवाल उठ रहे हैं. 


यह भी पढ़ें: 


Al-Zawahiri Killed: अल-जवाहिरी की मौत का अलकायदा ने लिया बदला!


Al-Zawahiri Killed: क्या अल-जवाहिरी को मारने के लिए अमेरिका ने पाकिस्तानी बेस का इस्तेमाल किया?