Al-Qaeda Leader Killed In US Strike: आतकंवादी अल-जवाहिरी को मार गिराने के बाद कहा कि अमेरिकी अधिकारी ने सोमवार को कहा कि काबुल में अल-कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी की उपस्थिति तालिबान द्वारा वाशिंगटन के साथ हस्ताक्षर किए गए 2020 समझौते का "स्पष्ट उल्लंघन" है, जिसमें उन्होंने अफगानिस्तान को अंतरराष्ट्रीय जिहाद का अड्डा नहीं बनने देने का वादा किया था.


दरअसल अतंकवाद के खिलाफ जंग में दुनिया को बड़ी सफलता हाथ लगी है. अमेरिका ने दावा किया है कि उसने आतंकवादी संगठन अल कायदा (Al Qaeda) के सरगना अयमान अल जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri killed) को मार गिराया है. अमेरिका के अनुसार उसकी मौत अफागनिस्‍तान में सीआईए के ड्रोन से हुई. उसके मौत की पुष्टि खुद राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने की है. 


जवाहिरी का मारा जाना साल 2011 में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अल कायदा के लिए सबसे बड़ा झटका है. जवाहिरी ने साल 2001 में अमेरिका पर हुए हवाई हमलों में अहम भूमिका निभाई थी. इन हमलों में करीब 3 हजार लोगों की जान गई थी. 


बाइडेन ने कि पुष्टि 


बीबीसी के मुताबिक आतंकवादी जवाहिरी के मारे जाने के खबर की पुष्टि करते हुए बाइडेन ने कहा कि, " जवाहरी ने अमेरिकी नागरिकों (American Citizens) के खिलाफ हत्या और हिंसा का एक रास्ता तराशा था. उन लोगों को अब न्याय मिल गया है और यह आतंकवादी नेता नहीं रहा."


 






अधिकारियों ने कहा कि जवाहिरी पर हमला उस वक्त किया गया जब वह एक घर की बालकनी (Balcony) में था. उसपर ड्रोन (Drone) से दो मिसाइलें (Missiles) दागी गई. उन्होंने कहा कि मौके पर परिवार के अन्य सदस्य मौजूद थे, लेकिन उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ और केवल जवाहिरी मारा गया.


ये भी पढ़ें:


Nancy Pelosi Taiwan Visit: सिंगापुर पहुंची अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी, ताइवान दौरे की संभावना पर चीन-अमेरिका में बढ़ा तनाव


Britain: ब्रिटेन में पीएम पद के लिए रेस जारी, भारतवंशी ऋषि सुनक ने टैक्स को लेकर चला ये दांव