Sri Lanka MP Arrest: श्रीलंका के विपक्षी सांसद अली साबरी रहीम को मंगलवार (23 मई) को कोलंबो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया. उन्हें 3.5 किलोग्राम सोना ले जाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया. अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट कस्टम अथॉरिटी ने रहीम को वीआईपी लाउंज में 65 लाख से ज्यादा कीमत के सोना के साथ हिरासत में लिया. अली साबरी रहीम मिडिल ईस्ट से अपने देश लौटे थे, जब उन्हें हिरासत में लिया गया. रहीम मुस्लिम अल्पसंख्यक पार्टी के सदस्य हैं. रहीम अगस्त 2020 में संसद चुने गए थे. 


गौरतलब है कि श्रीलंका बीते एक साल से आर्थिक संकट की चपेट में है. भारत ने श्रीलंका के मुश्किलों में पूरा साथ दिया. दुनिया भर के देशों ने श्रीलंका की मदद की लेकिन अभी तक यह देश संकट के दौर से उबर नहीं पाया है. संकट ने श्रीलंका के लोगों के जीवन स्तर को भी काफी हद तक प्रभावित किया है. आलम यह है कि देश में बिजली के उपभोग में भारी गिरावट दर्ज हुई है. 


आर्थिक संकट से नहीं उबर पा रहा श्रीलंका 


पहले बहुत से उपभोक्ता बिजली इस्तेमाल के लिहाज से ‘उच्च श्रेणी’ में थे, वे अब निचली श्रेणियों में पहुंच गए है. इसके साथ ही मौजूदा समय में यह देश अभी ईंधन संकट से जूझ रहा है. इससे उबरने के लिए श्रीलंका ने चीन की तेल और गैस कंपनी सिनोपेक के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किया है. सोमवार को इस बात की जानकारी खुद राष्ट्रपति रनिल बिक्रमसिंघे ने दी. 


भारत ने किया जमकर मदद 


इससे पहले भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर पहले ही कह चुके हैं कि श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में अधिक से अधिक निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए भारत पूरा सहयोग करेगा. श्रीलंका को आर्थिक संकट से उबारने के लिए भारत ने लगभग 4 बिलियन डॉलर की मदद की है. विदेश मंत्री कह चुके हैं कि हमारे लिए, ये सबसे पहले पड़ोस का मुद्दा है और साथी को इस समय में छोड़ना सही नहीं है. 


ये भी पढ़ें: US Crime: 17 साल की लड़की ने किया दो नाबालिग बच्चों के साथ रेप, मां के साथ हुई गिरफ्तार