नई दिल्ली: पाकिस्तान के लिए आज की रात बहुत भारी है. पेरिस में कल यानी सोमवार से FATF की बैठक शुरु होगी जिसमें पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट में डालने पर फैसला होगा. पिछले साल हुई FATF की बैठक में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में रखा गया था. FATF ने पाकिस्तान को चेतावनी दी थी कि अक्तूबर 2019 तक वह आतंकी फंडिंग रोक दे.


पाकिस्तान पर FATF में 14 और 15 अक्टूबर को फैसला होना है. इसी साल अगस्त में टेरर फंडिंग पर लगाम की नाकामी से एशिया पैसेफिक ग्रुप ने पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट में डाला था. पाक टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग के 40 मानकों में से 32 में फेल हुआ था. एशिया पैसेफिक ग्रुप FATF की क्षेत्रीय इकाई है.


पाकिस्तान के लिए बुरी खबर, नीदरलैंड के थिंक टैंक ने कहा- ग्रे सूची में बने रहने की संभावना


बैठक से पहले पाक ने चली गुमराह करने वाली चाल
हताश पाकिस्तान ने पुरानी चाल चलते हुए वैश्विक निगरानी संस्था को गुमराह करना शुरू कर दिया है और हाल ही में आतंकवादी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करने जैसी झूठी कहानी रची है. पाकिस्तान के आतंकवाद-रोधी विभाग (सीटीडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा (जेयूडी) के प्रमुख हाफिज सईद के चार सहयोगियों को पाकिस्तानी आतंकवादी एजेंसियों के अधिकारियों के खिलाफ एक आतंकी साजिश रचने के सिलसिले में गिरफ्तार किया है.


पीएम मोदी बोले- कश्मीर के हालात सामान्य होने में 4 महीने भी नहीं लगेंगे, कांग्रेस-एनसीपी की भाषा पाकिस्तान जैसी


उससे पहले, सीटीडी ने भारत में कई हमलों के लिए जिम्मेदार संगठन जेयूडी से जुड़े दो आतंकवादियों को गिरफ्तार करने का दावा किया था. विश्लेषकों का मानना है कि रविवार से शुरू होने वाली पेरिस में एफएटीएफ प्लेनरी की बैठक से कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान द्वारा सामने लाई गई ये बात मनगढंत है, क्योंकि इसने पहले भी विश्व समुदाय को गुमराह करने के लिए वह इस तरह की चाल चल चुका है.


पाकिस्तान ब्लैक लिस्ट हुआ तो क्या होगा?
पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को 10 अरब डॉलर का झटका लगेगा. ब्लैक लिस्ट में गया पाकिस्तान तो IMF, वर्ल्ड बैंक, ADB, EU से वो कर्ज नहीं ले पाएगा. वर्ल्ड बैंक को पाकिस्तान पर इकॉनमी पाबंदी लगानी पड़ेगी. ब्लैक लिस्ट में गया तो विदेशी निवेशक पाकिस्तान में पैसा नहीं लगा पाएंगे.


यह वीडियो भी देखें