नई दिल्ली: पाकिस्तान में आज आम चुनाव हो रहे हैं, लगातार तीसरी बार लोकतांत्रिक सरकार के लिए मतदान हो रहा है. भारत का सबसे बड़ा दुश्मन आतंकी हाफिज सईद भी है चुनावी मैदान में है. हाफिज सईद खुद तो चुनाव नहीं लड़ रहा लेकिन उसके समर्थक किस्मत आजमा रहे हैं. नवाज शरीफ के जेल जाने के बाद अब मुकाबला उनके भाई शाहबाज शरीफ, पूर्व क्रिकेटर इमरान खान और बिलावल भुट्टो के बीच है. पाकिस्तान में इन चुनावों को लेकर जो सर्वे हुए हैं उसमें पीएम रेस में सबसे आगे इमरान खान चल रहे हैं. पाकिस्तान में खबरें हैं कि इमरान खान को पाक सेना और आईएसआई भी सपोर्ट कर रहे हैं.


पाकिस्तान चुनाव से जुड़ी अहम जानकारी
पाकिस्तान में 272 सीटों पर चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है, बहुमत के लिए 137 सीट की जरूरत है. आम चुनाव के साथ विधानसभा के चुनाव भी हो रहे हैं. मतदान खत्म होने के बाद वोटों की गिनती शुरू होगी, चुनाव बैलेट पेपर के जरिए हो रहे हैं. पाकिस्तान में कुल करीब 10 करोड़ 60 लाख वोटर हैं जिनमें 18 लाख हिंदू और 9 हजार सिख वोटर हैं.


2013 में किसे कितनी सीटें मिलीं?
भारत की तरह पाकिस्तान में भी हर पांच साल बाद चुनाव होते हैं. 2013 में हुए चुनाव में कुल 272 सीट में नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल (एन) को 166, बिलावल भुट्टो की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को 42 और इमरान खान की पीटीआई को 35 सीटें मिली थीं. नवाज शरीफ ने बहुमत के साथ सरकार बनाई थी.


पाकिस्तान का ओपिनियन पोल
चुनाव से पहले ओपिनियन पोल में इमरान खान सिक्सर लगाते नजर आ रहे हैं. ओपिनियन पोल में शहबाज शरीफ की पार्टी को 27.5%, इमरान खान को 28.25% और बिलावल भुट्टो - 16.5% समर्थन मिलता नजर आ रहा है.


सर्वे में इमरान खान बने पहली पसंद
28 मई 2018 को पल्स कंसल्टेंट के सर्वे में PML-N को 27 फीसदी लोगों ने जीत का दावेदार बताया जबकि इमरान खान की पीटीआई को 30 फीसदी लोगों ने और बिलावल भुट्टो की पीपीपी को 17 फीसदी लोगों ने जीत का दावेदार माना. 6 जून को गैलप पाकिस्तान के सर्वे में 26 फीसदी लोगों ने PML-N को जीत का दावेदार माना तो वहीं पीटीआई को 25 फीसदी और पीपीपी को 16 फीसदी लोगों ने सबसे ज्यादा सीटें जीतने का भरोसा दिखाया.


4 जुलाई को IPOR के सर्वे में PML-N को 32 फीसदी लोगों ने सबसे बड़ी पार्टी बनने की बात कही तो इमरान की पीटीआई को 29 फीसदी और पीपीपी को 13 फीसदी. 12 जुलाई को SDP के सर्वे में PML-N को 25 फीसदी लोगों ने जीत का दावेदार माना तो इमरान की पीटीआई को 29 और पीपीपी को 20 फीसदी लोगों ने जीत का दावेदार माना. इन चारों सर्वे का औसत निकालें तो PML-N को 27.5 फीसदी , इमरान की पीटीआई को 28.25 फीसदी और बिलावल भुट्टो की पीपीपी को 16.5 फीसदी लोगों ने जीत का दावेदार माना है.


आज वोटिंग के दौरान धमाका, 34 की मौत
सुबह करीब 10.55 बजे क्वेटा की एन ए 260 निर्वाचन केंद्र पर बम ब्लास्ट हुआ. बम ब्लास्ट में करीब 34 लोगों के मरने की खबर है जबकि 30 लोग घायल हो गए हैं. चश्मदीदों के मुताबिक हमलावरों ने पुलिस की गाड़ी पर निशाना साधा था लेकिन बम मतदान केंद्र पर गिरा. इसके अलावा लरकाना में शाह मोहम्मद स्कूल के पास सुबह 10 बजकर 48 मिनट पर एक धमाका हुआ जिसमें 4 लोग जख्मी हो गए . पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो लरकाना से चुनाव लड़ रहे हैं.