ब्राजीलिया: ब्राजील में 55 लाख वर्ग किमी क्षेत्रफल में फैला अमेजन का जंगल दो हफ्तों से लगातार जल रहा है. ये जंगल दुनिया भर को 20 फीसदी ऑक्सीजन देता है. इसे दुनिया भर में 'धरती के फेफड़े' के नाम से भी जाना जाता है. लेकिन वहां पर लगी आग का भयावह मंजर देखकर हर कोई परेशान हो गया है. ये आग कितनी भयानक है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ब्राजील के शहर अमेजन, रोडांनिया और साओ पाओलो में धुएं के कारण दिन में अंधेरा छा गया है.


अमेजन के जंगल में लगातार फैलती आग की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं. ट्विटर पर भी #PrayforAmazonas और #AmazonFires ट्रेंड कर रहा है. लोग लगातार जंगल में फैली आग की तस्वीरें शेयर कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस आग के कारण ब्राजील का 2700 किमी क्षेत्र प्रभावित हुआ है.














आज जब दुनिया भर में ग्लोबल वार्मिंग को लेकर गंभीर बहस चल रही है. ऐसे में इस आग के भयानक मंजर ने लोगों के दिल में डर पैदा कर दिया है. अमेजन का ये जंगल अपनी प्राकृतिक संपदा और पेड़-पौधों की प्रजातियों के लिए जाना जाता है. माना जाता है कि यहां पर लगभग 500 से ज्यादा आदिवासी जातियां निवास करती हैं, और उनमें से लगभग 250 जातियां तो ऐसी हैं जो बाहरी दुनिया से पूरी तरह से कटी हुई हैं.


पीएम मोदी पेरिस में बोले- ''नए भारत में भ्रष्टाचार, तीन तलाक, परिवारवाद की जगह नहीं'' | FULL SPEECH