Ameca (Humanoid Robot) Interview: कभी आपने इंसानों जैसे बात करने वाले रोबोट देखे हैं? इस रोबोट को देखिए... इसका नाम है- अमे‍का (Ameca). इसको दुनिया की सबसे आधुनिक फीमेल रोबोट के रूप में पहचाना जा रहा है. इंजीनियर्ड वर्ड्स कंपनी ने 2 साल की मेहनत के बाद इसे तैयार किया. यह फेशियल एक्सप्रेशन से इंसानों की भावना समझने में सक्षम है.


इसको तैयार करने वाली कंपनी के चीफ विल जैक्सन ने दावा किया है कि उनके द्वारा विकसित किया गया रोबोट अब तक के सबसे मॉडर्न रोबोट्स में से एक है. उन्‍होंने कहा कि ह्यूमेनॉयड अमेका (Humanoid Robot) फेशियल एक्सप्रेशन से इंसानों की भावना समझ जाती है और यह खुद भी इंसानों की तरह फेशियल एक्सप्रेशन के साथ बातचीत कर सकती है.


इंसान ले रहे इस रोबोट के इंटरव्यू


दिलचस्‍प बात यह है कि कई लोग अमेका का इंटरव्‍यू भी ले चुके हैं. ‘द इकोनॉमिस्ट’ के पॉडकास्ट बैबेज के लिए विज्ञान और तकनीक पत्रकार आलोक झा ने जब अमेका से सवाल किए तो अमेका ने उनके जवाब भी दिए. अमेका ने अपना इंट्रोडक्‍शन कराया और कहा, 'हेलो आई एम अमेका..'



  1. अमेका से जब पूछा गया कि आप क्या करती हैं?
    इस पर अमेका ने जवाब दिया- मैं एक रिसर्च प्लेटफॉर्म हूं. मुझे एआई से तैयार किया गया है. मेरा काम इंसानों के व्यवहार को समझकर रोबोट और इंसानों के संबंध बेहतर बनाना है.

  2. आपका फेशियल एक्सप्रेशन शानदार है?
    अमेका- आपके प्यारे शब्दों के लिए थैंक्‍स.

  3. फेशियल एक्सप्रेशन का मैकेनिक्स क्या है?
    अमेका- मेरे जबड़े का सॉफ्टवेयर सर्वर से कनेक्ट है, जिससे मैं सुख-दुख और परेशान होने के एक्सप्रेशन दिखा सकती हूं.

  4. लोग आपसे मिलते हैं तो उन्‍हें कैसा लगता है?
    अमेका- पहले तो लोग मुझे देखकर अचंभित हो जाते हैं. कई लोग डर भी जाते हैं. तब मैं उनसे बातचीत कर उन्हें सहज करती हूं.


यह भी पढ़ें: इस रेस्तरां में इंसान नहीं रोबोट ले रहे ऑर्डर, जानिए कहां है यह अनोखा रेस्टोरेंट