US State Secretary Blinken China Visit: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) फरवरी महीने की शुरुआत में चीन का दौरा कर सकते हैं. इस दौरान वह चीनी विदेश मंत्री किन गैंग (Qin Gang) से मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात के दौरान रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध, चीन के परमाणु हथियार और चीन में अमेरिकी नागरिकों को शामिल किए जाने के मुद्दे पर चर्चा होने की संभावना है. माना जा रहा है कि ब्लिंकन 5-6 फरवरी को चीन का दौरा कर सकते हैं. 


ब्लिंकन बीजिंग में चीनी विदेश मंत्री किन गैंग के साथ मुलाकात करेंगे. इससे पहले किन गैंग के चीनी विदेश मंत्री बनने पर भी दोनों की बीच फोन पर बातचीत हुई थी. तब ब्लिंकन ने कहा था कि अपना पदभार संभालने के बाद किन जल्द ही अमेरिका का दौरा करने वाले हैं. हालांकि, उनसे पहले अब खुद ब्लिंकन चीन दौरे पर होंगे. 


जो बाइडेन के वादे को पूरा करने जा रहे हैं ब्लिंकन! 


दरअसल, यह यात्रा इसलिए भी खास है क्योंकि यह नवंबर में शी जिनपिंग और राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुलाकात का फॉलोअप है, जब बाइडेन ने चीन के साथ तनाव बिगड़ने के समय बातचीत के लिए हमेशा तैयार करने का संकल्प लिया था. हालांकि, दोनों देशों की तरफ से अभी इसे लेकर आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. 


चीन-अमेरिका के बीच कैसी है स्थिति? 


दरअसल, हाल ही में अमेरिका ने चीन और भारत के बीच हुए सीमा विवाद पर टिप्पणी की थी. अमेरिका ने कहा था कि सीमा विवाद को लेकर चीन अच्छे कदम नहीं उठा रहा है. इस पर चीन की तरफ से भी तीखा पलटवार किया गया. चीन ने कहा कि एलएसी पर तनाव दो देशों का मामला है. इस पर किसी तीसरे देश को दखल देने की जरूरत नहीं है. 


ये भी पढ़ें: 


'पाकिस्तान सबक सीख चुका है', बोले शहबाज शरीफ, प्रधानमंत्री मोदी से की अपील, 'चलिए बैठकर बात करते हैं'