कोरोना वायरस ने अमेरिका की अर्थव्यवस्था को जबरदस्त धक्का पहुंचाया है. वहां गरीबी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जब कनेक्टिकट में मुफ्त राशन का एलान हुआ तो बड़ी संख्या में लोग गाड़ियों से पहुंच गए. फूड बैंक के बाहर गाड़ियों की लंबी कतार लग जाने से जाम की स्थिति पैदा हो गई.


मुफ्त राशन लेने के लिए गाड़ियों की कतार


अमेरिका में कोरोना वायरस संकट के कारण बेरोजगार हुए लोगों को भुखमरी की समस्या पैदा हो गई है. ऐसे लोगों की सहायता करने के लिए फूड बैंक ने मुफ्त राशन देने का एलान किया है. कनेक्टिकट में फूड बैंक के एलान के बाद अलग ही नजारा देखने को मिला. बड़ी संख्या में लोग अपनी कार के जरिए राशन लेने पहुंच गए. उन्होंने अपनी कार का दरवाजा खोल कर अंदर खाने पीने का सामान रखा.


आयोजक बिना कोई सवाल पूछे ब्रेड, आलू, प्याज, सेब गाड़ियों के ट्रंक में डालते गए. मुफ्त राशन लेने के लिए आए लोगों को अपनी गाड़ियों में ही रहना पड़ा. फूड बैंक के आयोजकों का कहना है कि ऐसे कठिन समय में कोई भूखा ना रह जाए यही उनका प्रयास है.





कोरोना की महामारी ने बढ़ाई बेरोजगारी


खाद्य संकट में फंसे लोगों को फूड बैंक डोनेशन की मदद से राशन बांट रहा है. राशन पर फूड बैंक को एक सप्ताह में एक लाख डॉलर खर्च करना पड़ रहा है. प्रति दिन 1400-1800 कारों में आनेवाले लोग मुफ्त राशन ले जा रहे हैं. फूड बैंक का कहना है कि मुफ्त राशन की मांग अपेक्षा ज्यादा बढ़ गई है.


एक सर्वे में ये बात सामने आई कि राशन ले जानेवाले 70 फीसद लोगों को ऐसी स्थिति का सामना पहले नहीं करना पड़ा था. दरअसल कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 4-5 सप्ताह पहले बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार हो गए. जिसके बाद लोगों की आजीविका का साधन बंद हो गया.


दिल्ली: नगर निगम के डॉक्टरों को तीन महीने से नहीं मिली सैलरी, PM मोदी से की शिकायत


IRCTC की वेबसाइट पर शुरू हुई विशेष ट्रेनों की बुकिंग , 20 मिनट में बिकी हावड़ा-दिल्ली की सारी टिकट