America Wave Clouds: प्रकृति के अलग-अलग मनोरम दृश्य दुनियाभर में लोगों को आकर्षित करते रहे हैं. कई दृश्य तो ऐसे होते हैं, जिसे लोग ताउम्र अपनी यादों में कैद रखते हैं. कई बार उमड़ते घुमड़ते बादलों की कुछ ऐसी आकृति बन जाती हैं, जिसे हर इंसान अपने पास कैद करके रखना चाहेगा. हाल ही में अमेरिका (America) के आसमान में कुछ ऐसा ही नजारा दिखा. यहां आसमान में बादल कुछ इस अनोखे अंदाज में नजर आए, जिसे कैमरे में कैद कर लिया गया.


अमेरिका (America) के आसमान में बेहद ही अनोखे अंदाज में नजर आने बाले ये बादल (Wave Clouds) ऐसे दिख रहे हैं, जैसे आकाश में तेज लहरें उठी हैं. सोशल मीडिया पर इन बादलों की तस्वीर वायरल हो गई. सभी लोग इस तस्वीर की सुंदरता की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. 


अमेरिकी आसमान में बादलों का अनोखा दृश्य


अमेरिका के व्योमिंग राज्य में लोग इस बेहद ही आकर्षक नजारे को देखकर आश्चर्यचकित थे. समुद्री लहरों की तरह दिख रहे बादल लोगों के आकर्षण का केंद्र बन गए. कई लोगों ने कैमरे में इस खास मनोरम दृश्य को कैद कर लिया. एक स्थानीय नागरिक राचेल गॉर्डन ने बताया कि ये पल बहुत ही खास थे और मुझे लगा कि बेहद ही खास आकृति में बने इस बादल की तस्वीर को कैद करना चाहिए. बेहद ही खास और सुंदर दृश्य वाले ये बादल मंगलवार को शेरिडन शहर में बिघोर्न पर्वत की चोटी के ऊपर नजर आए. इस घटना को केल्विन-हेल्महोल्ट्ज़ के रूप में जाना जाता है.






असली तस्वीर या फिर पेंटिंग?


गॉर्डन ने मीडिया से बात करते हुए इसे बेहद ही खास पल बताया है. बताया जाता है कि ये खास तस्वीरें केल्विन हेल्महोल्ट्ज़ बादलों का सबसे अनोखा और बेहतरीन उदाहरण है. इन बादलों का नाम वैज्ञानिकों लॉर्ड केल्विन और हरमन वॉन हेल्महोल्ट्ज़ के नाम पर रखा गया है. उन्होंने इस घटना के पीछे की वैज्ञानिक का अध्ययन किया था. राचेल गॉर्डन ने इन बादलों की तस्वीरें अपने घर के पीछे खींची थीं, जो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल है. लोग एक पल के लिए विश्वास नहीं कर पा रहे हैं कि ये असली तस्वीर है या फिर कोई पेंटिंग.


ये भी पढ़ें:


अफगानी बच्ची ने क्यूट अंदाज में सुनाया ABCD, दिल जीतने वाला Video वायरल