America Blacklist Putin Girlfriend: अमेरिका-रूस (America Russia Relation) के बीच बिगड़ते रिश्तों में अब एक नई दरार पड़ने वाली है. अमेरिका ने रूस के कुलीन वर्ग को टारगेट करते हुए नए प्रतिबंध लगाए हैं. जिसमें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) की कथित गर्लफ्रेंड का नाम भी शामिल है.


दरअसल, अमेरिका ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कथित प्रेमिका समेत लंदन में दूसरी सबसे बड़ी संपत्ति के मालिक को मंगलवार 2 अगस्त को ब्लैकलिस्ट (Blacklist) कर दिया. बाइडेन प्रशासन ने पूर्व ओलंपिक जिमनास्ट अलीना काबेवा (Alina Kabaeva) का वीजा फ्रीज कर दिया है और उनकी संपत्तियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है.


यूक्रेन पर रूसी हमले का समर्थन 


अमेरिका ने जिन रूसी नागरिकों पर प्रतिबंध लगाया है उन्हें पुतिन का करीबी माना जाता रहा है. अमेरिकी प्रशासन के मुताबिक, अलीना काबेवा रूस की एक मीडिया कंपनी की मालकिन भी हैं. उन पर हमेशा से ही यूक्रेन पर रूसी हमले का समर्थन करने का आरोप लगता रहा है. आपको बता दें कि ब्रिटेन ने मई में पुतिन की कथित गर्लफ्रेंड काबेबा के खिलाफ प्रतिबंधों को मंजूरी दी थी. वहीं, यूरोपीय संघ ने भी जून में काबेबा की यात्रा और संपत्ति पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था. 


रूसी अरबपति पर भी हुई कार्रवाई


इसके अलावा अमेरिका के वित्त विभाग ने रूसी अरबपति एंड्री ग्रिगोरीविच गुरेव पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है, जो बकिंघम पैलेस के बाद लंदन में दूसरी सबसे बड़ी संपत्ति विटनहर्स्ट एस्टेट के मालिक हैं. बता दें कि गुरयेव वैश्विक उर्वरक बाजारों के प्रमुख आपूर्तिकर्ता फॉसएग्रो के संस्थापक और पूर्व उपाध्यक्ष हैं. इसके अलावा अमेरिका के वित्त विभाग ने गुरयेव के कैरिबियन-आधारित 81-मीटर (267 फीट) यॉच अल्फा नीरो को भी ब्लैकलिस्ट कर दिया है.


अमेरिका ने इसलिए लगाया प्रतिबंध


अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि लगभग 900 रूसी अधिकारियों को अमेरिकी वीजा प्रतिबंध सूची में रखा गया था. इसके अलावा इस लिस्ट में 31 अज्ञात गैर-रूसी अधिकारी भी थे जिन्होंने क्रीमिया पर रूस के कब्जे का समर्थन किया था. वित्त विभाग की सचिव येलेन ने एक बयान में कहा, "चूंकि रूस के अवैध आक्रमण से निर्दोष लोग पीड़ित हैं, पुतिन के सहयोगियों ने खुद को समृद्ध किया है."


इसे भी पढेंः-


Nancy Pelosi Taiwan Visit: नैंसी पेलोसी के ताइपे पहुंचने से भड़का ड्रैगन, ताइवान जलडमरुमध्य की ओर बढ़ रही है चीनी सेना


Al Qaeda Chief Killed: अल-जवाहिरी की ये आदत बनी मौत की वजह, महीनों की प्लानिंग के बाद US ने मार गिराया