Bangladesh Crisis News: बांग्लादेश में हिंसा के बीच अपना देश छोड़कर शेख हसीना फिलहाल भारत के हिंडन एयरबेस पर हैं. इस बीच, अमेरिका ने भी शेख हसीना के लिए अपने दरवाजे बंद कर दिए हैं. अमेरिका ने शेख हसीना का वीज़ा रद्द कर दिया है, यानी वो अभी अमेरिका नहीं जा सकती हैं.


द बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राज्य अमेरिका ने शेख हसीना का वीजा रद्द किया है या नहीं. इन अटकलों के बीच, बांग्लादेश स्थित अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता लियोनार्ड हिल ने आज दोपहर मंगलवार ( अगस्त) को जानकारी देते हुए कहा कि पर्सनल वीजा रिकॉर्ड पर सार्वजनिक रूप से चर्चा नहीं की जा सकती. उन्होंने कहा कि अमेरिकी कानून के तहत वीज़ा रिकॉर्ड गोपनीय होते हैं. इसलिए, हम पर्सनल वीज़ा मामलों के ब्यौरे पर किसी से बातचीत नहीं करते हैं.


जानिए क्या US से बिगड़े हैं संबंध?


माना जा रहा है कि बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना अपने कार्यकाल के दौरान बांग्लादेश और अमेरिका के बीच संबंध अच्छे नहीं थे, जिसके कारण उनको अब परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस दौरान शेख हसीना ने अमेरिका को मिलेट्री बेस बनाने के लिए आइलैंड देने से भी साफ इनकार कर दिया था.


क्या शेख हसीना को ब्रिटेन में मिल सकती है पनाह?


ऐसी जानकारी है कि बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत से लंदन जा सकती हैं. हालांकि, अभी तक क्लियरेंस नहीं मिल पाने की वजह से शेख हसीना अपनी बहन शेख रेहाना के साथ भारत में ही हैं. इस बीच ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने एनडीटीवी से बातचीच में कहा, "हमारे पास जरूरतमंद लोगों को सुरक्षा मुहैया करने का अच्छा रिकॉर्ड है. लेकिन हमारे इमिग्रेशन नियमों में किसी के लिए शरण या अस्थायी शरण को लेकर यूके की यात्रा करने का कोई प्रावधान नहीं है.


ऐसे में जिन लोगों को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा की जरूरत है, उन्हें पहले उसी देश में शरण की गुहार लगानी चाहिए, जहां वो अपना देश छोड़कर पहुंचे हैं.


ये भी पढ़ें: नेताजी की पेंटिंग, बुद्ध की मूर्ति... आप भी खरीद सकते हैं भारत के राष्ट्रपतियों को मिले उपहार, जानें कैसे?