India S-400 Missile Defence System: रूस से भारत की एस-400 मिसाइल सिस्टम डील (S-400 Missile Defence System) को लेकर अमेरिका (US) की चिंता बढ़ती जा रही है. भारत रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीद रहा है. इस बीच अमेरिका ने कहा है कि रूस भारत को एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम बेच रहा है जो अस्थिर करने वाली भूमिका को उजागर करता है. भारत ने जोर देकर कहा है कि उसके फैसले राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) को देखते हुए देश हित पर आधारित है. भारत द्वारा रूस से कई अरब रुपये का मिसाइल रक्षा प्रणाली को लेकर सौदा किए जाने पर अमेरिका नाराज है और वो लगातार इससे बचने की सलाह देता रहा है.


S-400 मिसाइल सिस्टम को लेकर अमेरिका की चिंता बढ़ी


अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता नेड प्राइस (Ned Price) ने कहा कि रूस अस्थिर करने वाली भूमिका में है. रूस न केवल इस क्षेत्र में बल्कि संभावित रूप से इससे अलग हटकर भी खेल खेल रहा है. उन्होंने कहा कि हमने डील के संबंध में कोई दृढ़ संकल्प नहीं लिया है. CAATSA के तहत प्रतिबंधों के जोखिम को देखते हुए हम भारत सरकार के साथ इस पर चर्चा कर रहे हैं. नेड प्राइस भारत के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों पर रूसी एस -400 प्रणाली के निहितार्थ पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे.


भारत अपने फैसले पर कायम


बता दें कि अमेरिका की कड़ी आपत्तियों और जो बाइडेन प्रशासन से प्रतिबंधों की धमकी के बावजूद भारत ने अपने फैसले में कोई भी बदलाव करने से इनकार कर दिया है और मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद के साथ आगे बढ़ रहा है. नेड प्राइस ने का कहना है कि चाहे वह भारत हो या फिर कोई दूसरा देश, हम सभी देशों से रूसी हथियार प्रणालियों के लिए किसी डील से बचने का आग्रह करते रहते हैं.