America Coronaviurs: अमेरिका में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप की तुलना में ओमिक्रोन स्वरूप से प्रतिदिन अधिक लोगों की मौत हो रही है जबकि अगले कुछ दिन या सप्ताह में मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है. अमेरिका में मृतकों की सात दिन की औसत संख्या में नवंबर के मध्य से वृद्धि देखी जा रही है. गुरुवार को यह आंकड़ा 2,267 तक पहुंच गया और सितंबर में 2,100 के आंकड़े को पार कर गया, जब डेल्टा स्वरूप अपने चरम पर था.


अभी लाखों लोगों को खोना पड़ सकता है- जन स्वास्थ्य प्रोफेसर एंड्रयू नोयमर


कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, इरविन में जन स्वास्थ्य प्रोफेसर एंड्रयू नोयमर ने कहा, 'ओमीक्रोन के चलते हमें लाखों लोगों को खोना पड़ सकता है. इस बात पर चर्चा की जानी चाहिए कि हम क्या अलग कर सकते हैं और कितने लोगों के जीवन को बचा सकते हैं.' अमेरिका में कोविड-19 की वजह से 8,78,000 लोगों की मौत हो चुकी है और मृतकों की संख्या के मामले में वह शीर्ष पर है.


भारत में कोरोना के मामलों में आयी कमी


वहीं बात अगर भारत की करें तो देश में ओमिक्रोन तीसरी लहर को लेकर आया है. हांलिक नए मामलों में अब कमी देखने को मिल रही है. बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 2 लाख 35 हजार 532 नए केस सामने आए हैं और 871 लोगों की मौत हो गई. देश में दैनिक पॉजिटिविटी रेट अब घटकर 13.39 फीसदी हो गया है. बड़ी बात यह है कि देश में आज कल से 15 हजार 677 मामले कम आए हैं. 


केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब एक्टिव मामलों की संख्या घटकर 20 लाख 4 हजार 333 हो गई है. वहीं, इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 4 लाख 93 हजार 198 हो गई है. आंकड़ों के मुताबिक, कल तीन लाख 35 हजार 939 लोग ठीक हुए, जिसके बाद अभी तक 3 करोड़ 83 लाख 60 हजार 710 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.


यह भी पढ़ें.


Weather Updates: दिल्ली से लेकर बिहार और जम्मू तक फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, 3 फरवरी से बारिश और बर्फबारी की संभावना


Coronavirus in India: केरल, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में कोरोना की स्थिति बेहद खराब, जानिए बाकी राज्यों का हाल