America President Election 2024: अमेरिका की उपराष्ट्रपति और नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिक पार्टी के कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप बेशक इन दिनों एक दूसरे पर जुबानी हमले कर रहे हों, लेकिन चुनाव प्रचार से अलग दोनों एक-दूसरे का हाल-चाल भी जान रहे हैं. मंगलवार (17 सितंबर 2024) को व्हाइट हाउस ने बताया कि कमला ने अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप से हाल ही में फोन पर बात की.


व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने एक बयान में कहा, "उपराष्ट्रपति हैरिस ने राष्ट्रपति ट्रंप से फोन पर बात की और उन पर हमले में उनके सुरक्षित बचने पर खुशी जताई. वहीं, ट्रंप ने भी अमेरिकी टीवी चैनल फॉक्स के एक कार्यक्रम में इस बात की पुष्टि की. ट्रंप ने कार्यक्रम में कहा कि कमला ने कॉल किया था और उनसे बातचीत अच्छी रही. ट्रंप ने कमला की तारीफ भी की.


राजनीतिक हिंसा के लिए कोई जगह नहीं - कमला हैरिस


उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने एक टीवी कार्यक्रम में कहा कि उन्होंने रविवार को अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए जानलेवा हमले के बाद यह जानने के लिए उनसे बात की कि क्या वह ठीक हैं. नेशनल असोसिएशन ऑफ़ ब्लैक जर्नलिस्ट्स के कार्यक्रम में कमला हैरिस ने कहा कि उन्होंने ट्रम्प से कहा, "मैंने सार्वजनिक रूप से कहा है कि हमारे देश में राजनीतिक हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. हम स्वस्थ बहस, चर्चा और असहमति जता सकते हैं और ऐसा करना भी चाहिए, लेकिन उन मुद्दों को हल करने के लिए हिंसा का सहारा नहीं लेना चाहिए."


रविवार को फिर हुआ था ट्रंप पर हमले का प्रयास


अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर रविवार (15 सितंबर 2024) को फिर से जानलेवा हमले की कोशिश हुई थी. CNN की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रम्प फ्लोरिडा में पाम बीच काउंटी के इंटरनेशनल गोल्फ क्लब में खेल रहे थे. तभी उनकी सुरक्षा में लगे सीक्रेट सर्विस एजेंट को झाड़ियों में एक संदिग्ध छिपा दिखाई दिया. उसके पास AK-47 जैसी राइफल और गो प्रो कैमरा था. बंदूक का निशाना गोल्फ कोर्स की तरफ था. ट्रम्प और हमलावर के बीच की दूरी करीब 300 से 500 मीटर थी. एजेंट ने संदिग्ध को देखते ही उस पर फायरिंग की, जिसके बाद वह अपनी ब्लैक SUV से भाग गया. इस दौरान वहां मौजूद एक चश्मदीद ने संदिग्ध की गाड़ी की तस्वीर खींच ली. इसमें मिली नंबर प्लेट के आधार पर सीक्रेट सर्विस ने गाड़ी का पीछा किया और गोल्फ कोर्स से 60 किलोमीटर दूर हाइवे पर संदिग्ध को पकड़ लिया. बता दें कि इससे पहले 13 जुलाई 2024 को अमेरिकी राज्य पेंसिल्वेनिया के बटलर शहर में चुनावी रैली के दौरान ट्रम्प पर फायरिंग हुई थी, इसमें एक गोली उनके कान को छूते हुए निकल गई थी.


ये भी पढ़ें


लेबनान धमाकों में 9 की मौत, हिजबुल्लाह ने बताई पेजर्स में सीरियल ब्लास्ट की वजह, जानें क्या कहा