Donald Trump Request For Facebook Account Activation: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दो साल से बंद पड़े अपने फेसबुक अकाउंट को फिर से बहाल करने की अपील की है. उन्होंने अपने खाते को निष्क्रिय करने के दो साल बाद फिर से बहाल करने का आग्रह किया है. उनके सहयोगियों ने बुधवार को कहा, ट्रंप व्हाइट हाउस के लिए तीसरी बार रेस में शामिल होने को तैयार हैं.


सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी मेटा ने 6 जनवरी 2021 को हुए यूएस कैपिटल हिंसा के एक दिन बाद ट्रंप के अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया था. तब ट्रंप के समर्थकों ने वॉशिंगटन में यूएस कैपिटल पर धावा बोलकर जो बाइडेन को उनकी चुनावी हार के प्रमाणीकरण को रोकने की कोशिश की थी.


फेसबुक पर 34 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स


वहीं, ट्रंप ने भी हफ्तों तक झूठा दावा किया था कि राष्ट्रपति चुनाव में उनसे हेरफेर की गई है और बाद में उन पर दंगा भड़काने के लिए महाभियोग लगाया गया था. अब ट्रंप के वकील स्कॉट गैस्ट ने मेटा को लेटर लिखकर प्रतिबंध हटाने की अपील की है. उन्होंने "मंच पर शीघ्र बहाली" की बात कही है. इस प्लेटफॉर्म पर उनके 34 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं. अपने अकाउंट को बहाल करने के पीछे उन्होंने तर्क दिया है कि 2024 में वह रिपब्लिकन नामांकन के प्रमुख के रूप में फिर से दावा करेंगे, ऐसे में इस प्रतिबंध को हटाना जरूरी है. 


US कैपिटल हिंसा के बाद ब्लॉक हुआ था ट्विटर अकाउंट भी


ट्रंप के वकील गैस्ट ने लिखा, "हम यह भी मानते हैं कि एक निरंतर प्रतिबंध मूल रूप से ... एक निजी कंपनी की ओर से ट्रंप की राजनीतिक आवाज को चुप कराने का जानबूझकर किया गया प्रयास होगा."


बता दें कि अमेरिकी कांग्रेस की एक समिति ने दिसंबर में सिफारिश की थी कि ट्रंप पर कैपिटल हमले में उनकी भूमिका के लिए मुकदमा चलाया जाए. इस हिंसा के बाद उनके ट्विटर अकाउंट, जिसके 88 मिलियन फॉलोअर्स हैं, को भी ब्लॉक कर दिया गया था.


मस्क ने पिछले साल बहाल किया था ट्विटर अकाउंट


अकाउंट बहाल करने की ट्रंप की इस अपील पर कैलिफोर्निया स्थित फेसबुक ऑफिस का कहना है कि वह दो साल बीत जाने के बाद अब ट्रंप के प्रतिबंध की समीक्षा करेगी. आने वाले हफ्तों में निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप निर्णय की घोषणा की जाएगी. मालूम हो कि ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बहाल हो चुका है. एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण करने के कुछ दिन बाद ही उनका अकाउंट एक्टिव कर दिया था. 


ये भी पढ़ें


China Fourth Generation Tank: चीन ने बनाया दुनिया का सबसे शक्तिशाली टैंक! हमले का नहीं होगा असर, लीक वीडियो में दिखी ताकत